सावधान! शरीर में विटामिन सी की कमी बन सकती है इन गंभीर बीमारियों का कारण

Daily Hunt News 24-06-2019 12:34:02

डेस्क। सेहत के लिए विटामिन सी बहुत जरुरी होता है। शरीर मे विटामिन सी की कमी आने पर अनेक रोग हो जाते है। आपको बता दे खट्टे पदार्थों में विटामिन सी पाया जाता जो अच्छी सेहत के लिए जरुरी है। शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को एक एंटीऑक्सीडेंट रोकने में मददगार है।विटामिन सी की कमी से जोड़ों का दर्द, एनीमिया, मसूड़ों की सूजन, दांत टूटना, मसूड़ों से खून आना, बालों और स्किन की समस्या आदि परेशानी का सामना करना पड़ता है। विटामिन सी की कमी से शरीर में खून की कमी आती है। तो आज जानते है विटामिन सी की कमी से होने वाली  इन गंभीर बीमारियो के बारे में−

दिन में 15 से 30 मिनट की झपकी स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद फायदेमंद
यह भी पढ़ें

ह्दय संबंधी परेशानी -
शरीर में विटामिन सी की कमी ह्दय संबंधी समस्याए उत्पन करती है। जिससे ह्दय की कार्यप्रणाली भी कमजोर होती है। ऐसे में ह्दय को स्वस्थ बनाए रखने मे अपने आहार में विटामिन सी शामिल करें।

कैंसर -
विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों को नष्ट करता है। यह फ्री रेडिकल्स शरीर में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में विटामिन सी की कमी से कैंसर का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको बता दे विटामिन सी त्वचा, गर्भाशय ग्रीवा और स्तन कैंसर को रोकने में मददगार है।
 
संक्रमण -
शरीर में विटामिन सी की कमी से संक्रमण होने का खतरा रहता है। विटामिन सी शरीर में संक्रमण दूर करने में मददगार है। आपको बता दे शरीर में इस विटामिन की कमी से व्यक्ति का घाव या अन्य चोटें जल्द ठीक नहीं हो पातीं।

अनीमिया -
शरीर में विटामिन सी की कमी से इंशान में खून की कमी का कारण हो सकता है। अगर शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो इससे आयरन के अवशोषण में परेशानी होती है और इंशान को खून की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

Recommended

Spotlight

Follow Us