पेट संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाती है मुलेठी, जानें इसके अचूक फायदे

Daily Hunt News 6/24/2019 12:25:31 PM

डेस्क। मुलेठी एक गुणकारी जड़ी बूटी है। लेकिन औषधी के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। सिर्फ यह एक औषधी ही नहीं अपितु इसमे और भी बहुत से गुण पाए जाते हैं। इसके प्रयोग से आपको कई प्रकार की समस्याओं से राहत मिल सकती है। स्वाद में मीठी मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर होती है. इसका इस्तेमाल आंखों के रोग, मुंह के रोग, गले के रोग, दमा, दिल के रोग, घाव के उपचार के लिए सदियों से किया जा रहा है। आइए आपको बताते हैं, इसके अनमोल गुणों के बारे में, जो आपके लिए बेहद उपयोग साबित होंगे।

रोज सुबह खाली पेट करें इस जूस का सेवन, शरीर में मौजूद सारे विषैले तत्व निकल जायेंगे बाहर
यह भी पढ़ें

मुलेठी के फायदे

-आगर आप कफ से परेशान है और इसे दूर करना चाहते है तो इसके लिए आप काली मिर्च के साथ में मुलेठी का सेवन करें ऐसा करने से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी। सूखी खांसी से राहत पाने में भी कारगर है। और अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो उन्हें मिटाने में भी उपयोगी है यह।

s

-अगर आपके गले में दर्द हो तो आप मुलेठी का एक टुकड़ा चूसें ऐसा करना आपके लिए लाभदायक है। यह आपके गले को बिल्कुल स्वस्थ्य रखता है और आपकी आवाज़ को भी मधुर बनाता है।

-अगर आप सूखी खांसी या गले की समस्याओं से परेशान हैं, तो मुलेठी आपके काम की चीज है। काली मिर्च के साथ पीस कर मुलेठी का सेवन, सूखी खांसी में तो लाभकारी है ही, साथ ही इसे चूसने या उबालकर सेवन करने से गले की खराश, दर्द आदि में भी लाभ होता है।

-मुलेठी से पेट संबंधी कई समस्याओं से राहत पा सकते है। अगर आपको कब्ज और गैस की समस्या है तो आप इसके चूर्ण का सेवन किया करें।

s

-मुलेठी का औषधीय गुण आँख आने पर उसके दर्द, जलन जैसे लक्षणों से आराम दिलाने में बहुत सहायता करती है। मुलेठी को पानी में पीसकर, उसमें रूई का फाहा भिगोकर आंखों पर बाँधने से आंखों की लालिमा कम होती है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

Recommended

Spotlight

Follow Us