आर के स्टूडियो के बाद एक और स्टूडियो बंद होने की कगार पर

Daily Hunt News 11-06-2019 22:37:30

मुंबई। हाल ही में राज कपूर द्वारा स्थापित आर के स्टूडियो को बेचने की घटना के बाद अब एक और फिल्म स्टूडियो का सौदा होने जा रहा है। मुंबई के जोगेश्वरी पूर्व में स्थित कमालिस्तान स्टूडियो को लेकर जानकारी मिली है कि एक कारपोरेट घराने के साथ इसकी डील हो चुकी है और जल्दी यहां इस कारपोरेट घराने के नए दफ्तर का निर्माण कार्य शुरु होगा।

शादी से पहले प्रेग्नेंसी को खूब एंजॉय कर रही हैं एमी जैक्सन
यह भी पढ़ें

 तकरीबन 15 एकड़ में फैले इस स्टूडियो का निर्माण तकरीबन साठ साल पहले 1958 में हिंदी सिनेमा के मशहूर लेखक और फिल्मकार कमाल अमरोही ने कराया था। मीना कुमारी की फिल्म पाकीजा सहित कई ऐतिहासिक फिल्मों का निर्माण और निर्देशन करने वाले कमाल अमरोही के निधन के बाद इस स्टूडियो का प्रबंधन उनके बेटे ताजदार अमरोही संभाल रहे थे। काफी लंबे समय से इस स्टूडियो के प्रबंधन को लेकर अंदरुनी कलह की बातें सुनने को मिल रही थीं।

 मिली जानकारी के अनुसार, इस स्टूडियो को बंगलूरु और मुंबई की दो कंस्ट्रक्शन कंपनियां मिलकर खरीद रही हैं। यहां बनने वाले कारपोरेट हाउस के बारे में कहा जा रहा है कि ये देश का सबसे बड़ा आफिस बनने जा रहा है। संकेत मिले है कि अगले दो महीनों में इस डील की औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। अभी तक इस बात का संकेत नहीं मिला है कि कमालिस्तान स्टूडियो का सौदा कितनी रकम में हुआ है। कमालिस्तान और इससे पहले आरके स्टूडियो के बिक जाने के बाद मुंबई में निजी स्टूडियों की गिनती घटकर चार रह गई है।

 कुछ सालों पहले नटराज, फिल्मालय और सेठ स्टूडियो जैसे फिल्म स्टूडियो बिक चुके हैं। माना जा रहा है कि महंगाई के इस दौर में किसी स्टूडियो का संचालन बहुत मुश्किल होता जा रहा है, क्योंकि जहां एक तरफ फिल्म वाले इन स्टूडियो में सुविधाओं की कमी और मंहगे चार्ज की बात कही जाती है, वहीं स्टूडियो प्रबंधन कम बुकिंग के संकट का हवाला देते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 इस वक्त निजी स्टूडियो में बांद्रा का महबूब स्टूडियो, यशराज, गोरेगांव का फिल्मिस्तान स्टूडियो और अंधेरी का चित्रार्थ स्टूडियो ही बचे हैं। मुंबई में ज्यादातर शूटिंग राज्य सरकार द्वारा संचालित गोरेगांव के फिल्मसिटी स्टूडियो में होती हैं। दूसरी तरफ साउथ में सिर्फ हैदराबाद में आठ ऐसे स्टूडियो हैं, जहां विश्वस्तर की सुविधाएं हैं। चेन्नई में ऐसे दस से ज्यादा स्टूडियो काम कर रहे है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

Recommended

Spotlight

Follow Us