हांग कांग में प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ आन्दोलन तेज करने की तैयारी

Daily Hunt News 6/11/2019 7:15:27 PM

हांग कांग। प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ हांग कांग में आन्दोलन और तेज करने की योजना है। इसके तहत हड़ताल करने के साथ-साथ और ज्यादा  विरोध प्रदर्शन करना, परिवहन व्यवस्था को धीमा करना और पिकनिक्स  का आयोजन शामिल है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि प्रत्यर्पण विधेयक के पारित होने से हांग कांग के संदिग्धों को मुकदमा का सामना करने के लिए चीन भेजा जाना संभव हो जाएगा जिसका स्थानीय लोग लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया है ताकि यह पारित न हो सके। पिछले दिनों यहां हुए विरोध प्रदर्शन में पांच लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था जो एक रिकार्ड है। हालांकि नगर के नेता ने मंगलवार को विधेयक को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।

हांग कांग के मुख्य कार्यकारी कैरी लैम का यह संकल्प जनभावना को नजरंदाज करना है। इससे इस एशियाई वित्तीय केंद्र में निवेशकों की रुचि घटेगी जिसका प्रतिकूल असर पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रत्यर्पण विधेयक का हांग कांग के अंदर और विदेशों में भी विरोध किया जा रहा है। इस विधेयक पर बुधवार को विधायी परिषद में दूसरी बार चर्चा होगी। हालांकि 70 सदस्यीय इस परिषद पर चीनी समर्थकों का ही नियंत्रण है। फिर भी, इसकी वजह से शहर में एक तरह से राजनीतिक संकट उत्पनन हो गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के माबिक, विधायी परिषद को पुलिस बल सोमवार से ही घेरे हुए है। इनकी प्रदर्शकारियों के साथ हल्की झड़प भी हो चुकी है।गौरतलब है कि जब ब्रिटेन ने हांग कांग को चीन को सौंपा था तब ड्रैगन ने स्वायत्तता के अलावा कई प्रकार की स्वतंतंत्रता की गारंटी दी थी जिसमें पृथक न्यायिक व्यवस्था भी शामिल है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

Recommended

Spotlight

Follow Us