दिल्ली में पहले पब्लिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन

Daily Hunt News 6/11/2019 6:26:56 PM

नई दिल्ली। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन ने मंगलवार को राजधानी के साउथ एक्सटेंशन पार्ट-2 में पहले स्मार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह इस वित्त वर्ष में ऐसे 50 और चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे।

ु


सत्येंद्र जैन ने इसे दिल्ली को ईवी(इलेक्ट्रॉनिक वाहन) राजधानी बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस, इलेक्ट्रिक कैब सर्विस ब्लू स्मार्ट इंडिया और जेनसोल चार्ज प्राइवेट लिमिटेड के बीच साझेदारी में यह स्मार्ट चार्जिंग स्टेशन शुरू किया गया है।

ु

जैन ने कहा कि एक इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में सभी शुल्कों को मिलाकर लगभग 160 रुपये से 200 रुपये का खर्च आएगा। इस हिसाब से इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने में प्रति किलोमीटर एक रुपया 60 पैसे का खर्च आएगा, जो कि पेट्रोल, डीजल या सीएनजी से काफी सस्ता है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में 150 ऐसे चार्जिंग स्टेशन लगाने की दिल्ली सरकार की योजना है।

ु

उर्जा मंत्री ने कहा कि यह अपनी तरह का अनोखा कन्सेप्ट है, जो एक मोबाइल ऐप 'इलेक्ट्रीफाइड'  के माध्यम से काम करेगा। इस ऐप के मदद से यूजर्स यह जान सकेंगे कि उनका नजदीकी चार्जिंग स्टेशन कितना दूर है। किस चार्जिंग स्टेशन पर अभी चार्जिंग पोर्ट खाली है या चार्जिंग के लिए कितनी वेटिंग है। इसके अलावा यूजर्स ऑनलाइन चार्जिग स्लाॅट बुकिंग और उसका भुगतान भी कर सकेंगे।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

Recommended

Spotlight

Follow Us