फसल को उचित दाम दिलाने में सहायक है ई-नाम पोर्टल : तोमर

Daily Hunt News 11-06-2019 18:16:11

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने में राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) पोर्टल की अहम भूमिका है। 

बेरोजगारों के लिए वन रक्षकों की भर्ती प्रक्रिया, जानें विवरण
यह भी पढ़ें

तोमर ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि अब तक 1.64 करोड़ से अधिक किसान और विक्रेता ईनाम पोर्टल पर नामांकन करा चुके हैं। परिणामस्वरूप 69,627.32 करोड़ रुपये मूल्य की 2.54 करोड़ टन से अधिक कृषि संबंधित वस्तुओं का लेन-देन हो चुका है। इस ई-ट्रेडिंग प्लेटफार्म की सहायता से 585 विनियमित थोक मंडियों में उच्चतम मूल्य पर फसल बेचने की सुविधा प्रधान की गई है। 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) एक पैन-इंडिया इलेक्ट्रॉनिक व्यापार पोर्टल है, जो कृषि से संबंधित उपजों के लिए एक एकीकृत राष्ट्रीय बाजार का निर्माण करने के लिए मौजूदा ए.पी.एम.सी मंडी का एक प्रसार है। ई-नाम पोर्टल सभी ए.पी.एम.सी से संबंधित सूचना और सेवाओं के लिए एक ही स्थान पर सेवा प्रदान करता है। 

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले कार्यकाल में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने और बिचैलियों को मंडी से हटाने के उद्देश्य से शुरुआत की थी। इसे ई-मंडी भी कहा जाता है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

Recommended

Spotlight

Follow Us