...तो इसलिए पूरी दुनिया में संडे को ही मनाई जाती है छुट्टी

Daily Hunt News 11-06-2019 17:27:18

नई दिल्ली। आज हम रविवार को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि अक्सर ऐसा देखा गया है कि प्रत्येक जगह रविवार को ही छुट्टी का दिन माना जाता है। किन्तु कभी आपने ये विचार किया है कि ये संडे का ही दिन क्यों होता है?

gfgg

पानी के ऊपर तैरता रहता है ये अनोखा गांव, जानिए इसके बारे में...
यह भी पढ़ें

दरअसल, एक वैज्ञानिक शोध से खुलासा हुआ है कि 7 दिन में एक दिन में एक छुट्टी होनी ही चाहिए। इससे मस्तिक्ष एव शरीर को शांत एवं आराम होने का अवसर प्राप्त होता है। बता दें कि विश्व के अनेक बड़े देशों में ईसाई धर्म माना जाता है। हिंदुस्तान में भी अनेक सालों तक अंग्रेजों का राज रहा।  

इस वजह से यहां भी अनेक चीजें अंग्रेजों के जरिए ही दी गई हैं। ईसाई धर्म में माना जाता है कि उनके भगवान ने पृथ्वी का निर्माण करने में 6 दिन लगाए थे। तत्पश्चात उन्होंने सातवें दिन को आरामकिया। इसी मान्यता से अंग्रेजों ने रविवार को आराम का दिन मान लिया।

ये सन 1843 में तय कर दिया गया था कि हिन्दुस्तान में भी रविवार की छुट्टी की जाएगी। गर्वनर जेनरल ने स्कूल, कॉलेजों एवं कार्यालयों में रविवार को छुट्टी घोषित की थी। एक दिन आराम करने से लोगों की रचनात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। सर्वप्रथम हिंदुस्तान में रविवार की छुट्टी मुंबई में दी गई थी। 

gdfggdg

सिर्फ इतना ही नहीं रविवार की छुट्टी होने के पीछे एक और वजह है कि जैसे हिन्दुओं में प्रत्येक दिन किसी न किसी ईश्वर का होता है वैसे ही ईसाई धर्म में रविवार को भगवान का दिन मानते हैं और अंग्रेजों ने हिंदुस्तान में भी उसी प्रथा को बरकरार रखा था। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Recommended

Spotlight

Follow Us