पानी के ऊपर तैरता रहता है ये अनोखा गांव, जानिए इसके बारे में...

Daily Hunt News 6/11/2019 4:59:48 PM

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस गांव की बात कर रहे है वो सुंदर फ्लोटिंग गांव हैं। इस अनोखे गांव में रेस्टोरेंट्स दुकानें एवं घर सभी कुछ पानी के ऊपर तैरते रहते हैं। 

GDFG

पाक में आज भी मौजूद है ये प्राचीन हिंदू मंदिर, देखें तस्वीरें
यह भी पढ़ें

इस ग्राम को लोगों ने इसे इसलिए तैयार किया था कि उन्हें किसी की गुलामी ना करनी पड़े, किन्तु आज के वक्त में इस गांव को देखने हेतु पर्यटक काफी दूर-दूर से आते हैं। जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन में उपस्थित गेनवी ग्राम पानी के ऊपर तैरता रहता है। 

इसमें करीबन 20,000 लोग रहते हैं। बहुत वक्त पूर्व तो तोफिनो समुदाय के लोगों ने अपने कबीले की रक्षा हेतु पानी के ऊपर ग्राम तैयार करने का निर्णय लिया था। फोन नाम की जनजाति इन लोगों को अपना गुलाम बनाना चाहती थी। किन्तु धार्मिक वजहों से यह लोग पानी में प्रवेश नहीं कर सकते थे। 

इसलिए उन्होंने तोफीनो समुदाय के लोगों को अपना गुलाम नहीं बनाया। तत्पश्चात तो इस समुदाय ने पानी के ऊपर ही अपना ग्राम बना लिया। इस ग्राम को वेनिस ऑफ अफ्रीका के नाम से जाना जाता है। इस ग्राम के लोग मछली पालन करते हैं। इस ग्राम को साल 1996 में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में सम्मिलित किया गया था। 

GDFG

इस झील की सैर करने हेतु नाव को किराए पर दिया जाता है। अपनी अनोखी संस्कृति की वजह से ये गांव काफी मशहूर हो गया है एवं एक पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस बन गया है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Recommended

Spotlight

Follow Us