अगर आप भी कान बहने की समस्या है परेशान तो अपनाये घरेलू उपाय

Daily Hunt News 6/11/2019 1:47:31 PM

डेस्क। आजकल कई गंभीर बीमारिया देखने को मिलती है जिनमे से कान  बहना भी एक बड़ी समस्या हैं। ये यह परेशानी  छोटे शिशुओं व बच्चों में अधिक देखने को मिलती है। जिसे आमतौर पर हम बेहद हल्के ढंग से लेते हैं। हम इसके प्रति सचेत तभी होते हैं जब यह समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है। जब किसी व्यक्ति के कान से तरल पदार्थ निकलता है, तो उसे कान बहना या ओटेारिया कहा जाता है। कई बार कान से ब्लड, पस या अन्य प्रकार का द्रव भी निकलता है।  यदि आपको भी परेशानी होती है तो इसका इलाज भी करना भी बहुत ज़रूरी है। कभी कभी हम सोचते है की ये अपने आप ठीक हो जायेंगे लेकिन ये बहुत घातक बीमारी है|यदि इसका इलाज समय से न किया जाये तो बहुत परेशानी हो जाती है।लेकिन आपके कान से बहने वाला पदार्थ रक्त या पस नहीं है तो आप घरेलू उपचार की मदद से भी कान बहने की समस्या को खत्म कर सकते हैं। 

गर्मियों में आंवले का ऐसे करें उपयोग, त्वचा की कई समस्याएं होंगी छूमंतर
यह भी पढ़ें

कान बहने के घरेलू उपाय 

लहसुन: कुछ अध्ययनों के अनुसार, लहसुन कान बहने की समस्या को दूर करता है। इसके लिए लहसुन की कली को नारियल तेल में डालकर गर्म करें। अब इसे ठंडा होने दें। उसके बाद डॉपर की मदद से इस तेल को कान में डालें और कुछ देर के लिए लेट जाएं ताकि कान तेल को अब्जार्ब कर सके।

भाप: गर्म पानी से सिकाई करने से कान से पस भी आसानी से बाहर निकल जाएगी और दर्द से भी राहत मिलती है। आप इस उपचार को दिन में कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक बर्तन में गर्म पानी डालें। अब इसमें कपड़ा डुबोएं और अतिरिक्त पानी निचोड़ें। अब इस कपड़े से अपने कान को कवर करें।

a

नीम का तेल: नीम के तेल में एंटी−बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह प्रापर्टीज कानों में होने वाले इंफेक्शन व दर्द को दूर करने में सहायक है। इसके इस्तेमाल के लिए नीम के तेल की कुछ बूंदे प्रभावित कान में डालें। अब अपने कान को रूई की मदद से कवर करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहें। इसके बाद आप रूई को कान से निकाल सकते हैं।

a

तुलसी के पत्ते : तुलसी के पत्तों का रस गरम करके कान में डालने से दर्द में आराम होता है। यदि कान बहता हो तो कुछ दिन तक इसे डालने से मवाद साफ हो जाता है। 20 माशा फिटकरी व 1 माशा हल्‍दी पीसकर कांच के किसी साफ बर्तन में रख लें। जब भी कान में दर्द हो या बहे तो कान को रूई से साफ करके दो रत्‍ती दवा डालने से आराम मिलता है।मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Recommended

Spotlight

Follow Us