...तो ये होते है महुआ के बड़े फायदे, जानिए

Daily Hunt News 5/15/2019 6:50:22 PM

डेस्क। सेहत के लिए महुआ बहुत फायदेमंद होता है। महुआ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। महुआ का पेड़ होता है जिसका इस्‍तेमाल कई तरीके से करते हैं। जिससे कई स्‍वास्‍थ्‍य फायदे मिलते है।  इलाज में अलग-अलग तरीके से इस्‍तेमाल किया जाता है। महुआ की छाल, पत्तियां, बीज और फूल सब गुणकारी होते हैं। तो आज जानते हैं महुआ के फायदों के बारे में -

डायबिटीज के लिए -
जो लोग डायबिटीज की समस्‍या से परेशान है तो महुआ की छाल से बना काढ़ा मददगार होगा। रोज इसकी छाल से बनें काढ़े का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या दूर होती है। 

सर्दी-जुखाम के लिए -
महुआ के फूलों को स्‍वास्‍थ्‍य वर्ध टॉनिक के रूप में काम मे लिया जाता हैं। इसके लिए फूलों का इस्तेमाल सर्दी-जुखाम जैसी समस्याओं को दूर करने मे किया जाता है।

गठिया रोग मे -
महुआ की छाल गठिया रोग मे फायदेमंद होती है। इसके लिए महुआ की छाल से बना काढ़ा बनाकर रोज सेवन करें। ऎसे रोज करने से गठिया के दर्द और सूजन कम होता है साथ ही आप महुआ के बीजों से निकाले गये तेल से भी मालिश कर सकते हैं। 

दांतों के दर्द मे - 
दांतों संबंधित समस्‍या है तो महुआ बहुत मददगार होता है। अगर दांतों मे दर्द है तो महुआ की छाल से निकलने वाले रस के साथ थोड़ा पानी मिलाएं और इस पानी से गरारे करें। जिससे दांतों का दर्द दूर होता है। 

Recommended

Spotlight

Follow Us