भारत की विश्व कप टीम का चयन कल, जानिए नंबर-4 पर कौन मार सकता है बाजी

Daily Hunt News 4/14/2019 4:49:39 PM

नई दिल्‍ली। इग्लेंड में होने वाले 2019 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा सोमवार को मुंबई में होगी। एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली राष्‍ट्रीय चयन समिति, भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्‍त्री बीसीसीआई हेडक्‍वार्टर में बैठक करने के बाद 15 सदस्‍यीय टीम का ऐलान करेंगे।

ये है दुनिया की सबसे महंगी पानी पुरी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश
यह भी पढ़ें

ख़बरों के मुताबिक, ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज का हिस्‍सा रहे अधिकांश खिलाडि़यों को विश्‍व कप के लिए चुना जाएगा। हालांकि, एक या दो आश्‍चर्यजनक सिलेक्‍शन देखने को मिल सकते हैं। टीम इंडिया की पिछले कुछ वर्षों में सबसे बड़ी समस्‍या नंबर-4 के बल्‍लेबाज की है। रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली ने पहले तीन स्‍थान सुनिश्चित कर रखे हैं।

ु

वैसे, केएल राहुल का बैक-अप ओपनर के रूप में चुना जाना भी लगभग तय है। अगर नंबर-4 की बात करें तो इस समय अंबाती रायुडू रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। पिछले साल एशिया कप में रायुडू ने प्रभावित किया, लेकिन फिर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज व आईपीएल में उनका बल्‍ला नहीं गरजा। वैसे, रायुडू के साथ इस दौड़ में अजिंक्‍य रहाणे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर बने हुए हैं। शंकर के अलावा शेष तीन बल्‍लेबाज लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने अतिरिक्‍त सलाह देते हुए चेतेश्‍वर पुजारा और रिषभ पंत पर चौथे क्रम की जिम्‍मेदारी सौंपने को कहा है। वहीं आकाश चोपड़ा का मानना है कि भव्‍य टूर्नामेंट से पहले टीम के साथ छेड़छाड़ करने की जरूरत नहीं है। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में ट्वीट्स की कतार में बताया, 'रायुडू इस समय भले ही विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ नंबर-4 बल्‍लेबाज न हो, लेकिन वह भारत के लिए फिलहाल सबसे प्रभावी हैं। उम्‍मीद है कि चयनकर्ता 15 अप्रैल को इसका ऐहसास करेंगे। तकनीकी खामियां रह गई। विश्‍व कप के बारे में पहले से तैयारी करनी चाहिए थी ताकि उन्‍हें नंबर-4 पर ज्‍यादा से ज्‍यादा मौके मिलते। उन्‍हें जब मौका मिला तो उन्‍होंने खुद को साबित किया।

ु

इसके अलावा भारतीय टीम को एमएस धोनी के बैक-अप विकेटकीपर का चयन भी करना है, जो उनके सामने समस्‍या का विषय बना हुआ है। रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। पंत में मैच जिताने की क्षमता है और आईपीएल में उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन किया है। उन्‍हें नजरअंदाज करना आसान नहीं होगा। दिनेश कार्तिक पिछले साल भारतीय वन-डे टीम का हिस्‍सा थे और वह भी दावेदार बने हुए हैं।

वही हार्दिक पांड्या और विजय शंकर तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के लिए दावेदार बने हुए हैं। अगर चयनकर्ता तेज गेंदबाजी आक्रमण में तीन गेंदबाजों के साथ जाए तो फिर रवींद्र जडेजा को भी मौका मिल सकता है। जडेजा बेहतरीन फील्‍डर हैं और वह अपना दावा ऑलराउंडर के रूप में मजबूती से रखते हैं।

ु

जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और भुवनेश्‍वर कुमार तेज गेंदबाजों में पहली पसंद होंगे। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल प्रमुख स्पिनर्स रहेंगे। अगर चयनकर्ता विचार बनाते हैं कि चौथे तेज गेंदबाज को शामिल करना जरूरी है तो फिर दीपक चहर और नवदीप सैनी के नाम पर विचार किया जा सकता है क्‍योंकि दोनों ने काफी प्रभावित किया है। इशांत शर्मा ने भी दमदार प्रदर्शन किया है, लेकिन वह लंबे समय से वन-डे टीम का हिस्‍सा नहीं है और ऐसे में उन्‍हें मौका मिलना मुश्किल लगता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

विश्‍व कप के लिए चुनी जाने वाली संभावित टीम इस प्रकार है - रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, रिषभ पंत, अंबाती रायुडू, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍र 

Recommended

Spotlight

Follow Us