गर्मी के मौसम में खीरा खाने से पहले जान ले ये बात वरना...

Daily Hunt News 3/13/2019 3:12:07 PM

डेस्क। खीरे में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो आपकी डाइट में सबसे अच्छा माना जाता है। खीरे में 95 %पानी होता है। खीरे में, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन के और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व विध्यमान होते है। खीरे के साथ खाने के प्रयोग की बात करें तो उससे सैंडविच, रायता और सलाद जैसी चीजें बन सकती हैं। यह  

स्कूल शिक्षा विभाग में निकली प्राइमरी टीचर्स के 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन
यह भी पढ़ें

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 इतना लाभदायक होने के बावजूद भी खीरे के नुक्सान हैं। जो आपका जानना जरूरी है ताकि गलत इस्तेमाल करने से बच सकें।  

आपको बता दें कि खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला तत्व पाया जाता है। आप जितना अधिक खीरा खाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा। इसके कारण आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

कई लोग डाइटिंग के चलते या वैसे ही दिनभर में 10-12 खीरा खा लेते हैं। वैसे तो यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। 

खीरे को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए। सुबह के समय खीरा खाना शरीर के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है, दिन में इसका सेवन करने के सामान्य फायदे हैं, जबकि रात में इसका सेवन हानिकारक और पीड़ादायी है।  खीरे को लेकर आपने एक स्थानीय कहावत भी सुनी होगी जो इस प्रकार है, “सुबह को हीरा, दिन में खीरा और रात में पीड़ा”

खीरा स्वभाव से ठंडा माना जाता है। इसलिए अगर आप कफ, सर्दी या सांस संबंधी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो रात के समय में इसे खाने से परहेज करें और खाने की मात्रा पर भी ध्यान दें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अगर आप खीरे का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत है लेकिन ज्यादा खाने से आपको डकारे आ सकती हैं और दर्द का अनुभाव भी हो सकता है। इसलिए खीरा खाएं लेकिन सिर्फ इसलिए कि सेहत के लिए अच्छा होता है यह मानकर खाते ही ना रहें।

Recommended

Spotlight

Follow Us