Teddy day 2019: जानिए इस खास गिफ्ट के पीछे की कहानी

Daily Hunt News 10-02-2019 16:15:56

डेस्क। लव कपल्स के बीच यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि वह इस स्टफ्ड खिलौने के जरिए अपने दिल का इजहार करते है। वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन 10 फरवरी को लोग टेडी डे मनाते हैं। टेडी बियर सिर्फ बच्चों को खूब पसंद आता है। इस खास दिन कपल्स एक-दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट देते है। अक्सर ये गिफ्ट प्यार की निशानियों के तौर पर देते है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

टेडी बियर के पीछे है ये कहानी 

टेडी बियर का इतिहास जन्म 14 नवंबर, 1902 का है। अमेरि‍का के राष्ट्रपति थेयोडोर रूजवेल्‍ट अपने सहायक होल्ट कोलीर के साथ मि‍सीसि‍पी एक जंगल में भालू के शि‍कार पर नि‍कले। इसी दौरान कोलीर ने काले रंग के एक जख्मी भालू को पकड़कर पेड़ से बांध दिया। पेड़ से बंधा, दर्द से तड़पता हुआ घायल भालू मि‍ला। 

गर्भनिरोधक गोलियां अनचाही प्रेग्नेंसी और गर्भाशय के कैंसर को रोकने मे है मददगार
यह भी पढ़ें

उनके साथि‍यों ने कहा कि वे इस भालू का शि‍कार कर सकते हैं लेकि‍न रूजवेल्‍ट ने यह कहते हुए मना कर दि‍या कि एक घायल पशु का शि‍कार करना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ है। भालू को तड़पता देख प्रेसिडेंट रूजवेल्ट का दिल पिघल गया। फि‍र भी उन्‍होंने उस भालू का मारने का आदेश दि‍या ताकि उसे उसके दर्द और तड़प से छुटकारा मि‍ल सके।

अगले ही दिन कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस पर आधारित एक तस्वीर बनाई। इस घटना की तस्वीर अखबार में छपी। कार्टूनि‍स्‍ट ने इस घटना पर एक कार्टून भी बनाया जि‍समें रूजवेल्‍ट को एक व्‍यस्‍क भालू के साथ दि‍खाया गया था। यह कार्टून उस समय बहुत चर्चि‍त हुआ था। क्‍लि‍फोर्ड द्वारा भालू को जो रूप दि‍या गया वो बहुत लोकप्रि‍य हुआ और पसंद कि‍या जाने लगा। 

व्यवसायी मॉरिस भालू के बच्चे के शेप में खिलौना बनाया अपनी पत्नी रोज के साथ मिलकर इसे डिजाइन किया और उस खिलौने का नाम 'टेडी' रखा। रूजवेल्ट का निक नेम टेडी था उन्होंने राष्ट्रपति की अनुमति ली और बाजार में खिलौना लॉन्च कर दिया 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

यह हल्‍का और दि‍खने में प्‍यारा होने के कारण टेडी जल्‍द ही लोगों में पसंद कि‍या जाने लगा। राष्ट्पति रूजवेल्‍ट ने तो अगले राष्ट्पति चुनावों में उसे अपना शुभंकर ही बना लि‍या। इस दिन लोग अपने किसी खास को टेडी गिफ्ट कर उन्हें अपने दिल की बात बताते हैं। 

Recommended

Spotlight

Follow Us