एडहॉक की जगह कॉलेज रख रहे हैं गेस्ट टीचर

Daily Hunt News 10-02-2019 20:00:03

नई दिल्ली। फोरम ऑफ एकेडमिक्स फॉर सोशल जस्टिस ने दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) के नियमों की अवहेलना कर एडहॉक टीचर्स के स्थान पर गेस्ट टीचर्स रखने का आरोप लगाया है। फोरम ने कॉलेजों द्वारा एडहॉक टीचर्स के पदों को समाप्त कर उन्हें गेस्ट फैकल्टी में तब्दील करने की कड़ी आलोचना की है। तदर्थ शिक्षकों के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय ने गेस्ट फैकल्टी के नियमों को एसी व ईसी में पास नहीं किया है और न ही डीयू प्रशासन की ओर से कोई ऐसा सर्कुलर जारी हुआ है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

जिसमें कहा गया हो कि यूजीसी सर्कुलर को मानते हुए एडहॉक के स्थान पर गेस्ट टीचर्स को रखा जाए। विश्वविद्यालय प्रशासन नहीं चाहता कि यहां पर परमानेंट अपॉइंटमेंट्स हो। वह गेस्ट फैकल्टी से काम निकालना चाहता है। फोरम के चेयरमैन प्रो. हंसराज सुमन ने बताया कि हाल ही में जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज ने अपने यहां विभिन्न विभागों में 27 पदों पर गेस्ट टीचर्स के विज्ञापन निकाले हैं। विज्ञापन के अनुसार- इनवायरमेंटल साइंस--4 पद, सामान्य वर्ग--1, एससी--1, एसटी--1, ओबीसी--1 के लिए आरक्षित है। इसी तरह इतिहास--1 पद, सामान्य श्रेणी के लिए..
इकनॉमिक्स--1 पद , ओबीसी--1..
बंगाली--3 पद, सामान्य--3..
इलेक्ट्रॉनिक--2 पद, सामान्य--2..
इंग्लिश--3 पद, सामान्य--1, एससी--1, ओबीसी--1..
हिंदी--2 पद, सामान्य--1, ओबीसी--1..
मैथमेटिक्स--4 पद, सामान्य--2, एससी--1, ओबीसी--1.. 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

साइक्लोजी--1 पद, सामान्य--1..
संस्कृत--3 पद, सामान्य--1, एससी--1, ओबीसी--1..
पॉलिटिकल साइंस--1, ओबीसी--1..
उर्दू--2 पद, सामान्य--1, एसटी--1 के लिए पद विज्ञापित हुए। इस तरह से सामान्य--14, एससी--4, एसटी--2 और ओबीसी--7 पदों को आरक्षित किया है।
प्रो. सुमन ने कहा कि पिछले सप्ताह भीमराव अंबेडकर कॉलेज ने अपने यहां एडहॉक टीचर्स के पदों का विज्ञापन निकाला। विज्ञापन के अनुसार हिंदी--4, एससी--2 ,एसटी--1,ओबीसी--1के अलावा 1 पद गेस्ट टीचर के लिए था। इसी तरह से साइकोलॉजी विभाग में एसटी--1और 5 पदों पर गेस्ट टीचर्स का विज्ञापन निकाला गया था।कॉलेज ने इंटरव्यू एडहॉक टीचर्स का लिया लेकिन उसके बाद इन पदों को गेस्ट टीचर्स में तब्दील कर दिया गया। जिन टीचर्स को लगाया गया है उन्होंने बताया है कि जिन पदों पर एडहॉक का इंटरव्यू हुआ था लेकिन जब अपॉइंटमेंट्स लेटर की बात आई तो उन्हें गेस्ट टीचर्स का टाइम टेबल दे दिया गया।

Recommended

Spotlight

Follow Us