भाइचुंग भूटिया ने लगाया चामलिंग पर दोहरी नीति अपनाने का आरोप

Daily Hunt News 2/10/2019 6:39:29 PM

गंगटोक। हाम्रो सिक्किम पार्टी(एचएसपी) के कार्यकारी अध्यक्ष भाइचुंग भूटिया ने मुख्यमंत्री पवन चामलिंग पर लिम्बू और तमांग समुदाय के सीट आरक्षण मुद्दे को लेकर दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि एक ओर मुख्यमंत्री चामलिंग लिम्बू और तमांग समुदाय को सीट आरक्षण दिलाने की बात करते हैं, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार से लिम्बू और तमांग को सीट आरक्षण नहीं बल्कि ट्राइबल स्टेट की मांग कर रहे हैं। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

राजधानी के देवराली स्थित पार्टी कार्यालय में रविवार को आयोजित पत्रकार सम्मेलन में भूटिया ने कहा कि मुख्यमंत्री चामलिंग लिम्बू और तमांग के सीट आरक्षण के मुद्दे पर लोगों को दिग्भ्रमित कर रहे हैं। चामलिंग लिम्बू और तमांग समुदाय को सीट आरक्षण दिलाने का दावा करते हैं, जबकि केंद्र में उन्होंने सिक्किम को ही ट्राइबल स्टेट बनाने की मांग पेश की है। उन्होंने सीट आरक्षण के मामले में मुख्यमंत्री को अपना रुख स्पष्ट करने को कहा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

भूटिया ने दावा किया कि केंद्र सरकार ने सिक्किम सरकार के उस प्रस्ताव को भी मानने से इनकार कर दिया है जिसमें राज्य की 32 सीट को बढ़ाकर 40 सीट करने की बात निहित थी। उन्होंने मुख्यमंत्री चामलिंग से लिम्बू और तमांग के लिए सीट आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए अपना अगला फार्मूला सार्वजनिक करने को कहा। भूटिया ने कहा कि यदि एचएसपी की सरकार आती है तो पार्टी, केन्द्र सरकार और सम्बन्धित मंत्रालय के अधिकारियों के साथ सीट आरक्षण के लिए बैठक आयोजित करेगी। उन्होंने कहा कि एचएसपी चाहती है कि लिम्बू और तमांग के लिए जल्द से जल्द सीट आरक्षण सुनिश्चित हो। उल्लेखनीय है कि राज्य के लिम्बू और तमांग समुदाय को वर्ष 2003 में ही जनजाति की मान्यता मिल चुकी है लेकिन राज्य विधानसभा में अब तक उक्त समुदायों के लिए सीट आरक्षण नहीं हुआ है। 

Recommended

Spotlight

Follow Us