परेड रूट का लिया जायजा, कहा-पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगी ट्रैक्टर परेड : राकेश

Daily Hunt News 25-01-2021 22:53:00

गाजियाबाद। आखिर वह दिन आ ही गया जब किसान पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत मंगलवार गणतन्त्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। ये ट्रैक्टर परेड पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। परेड की सफलता को लेकर किसानों की इज्जत दांव पर लगी है। इसी के चलते सोमवार को दोनों पक्ष अपने-अपनी तैयारी में जुटे हुए हैं। आज फिर डीएम अजय शंकर पांडे और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सुबह यूपी गेट पहुंचकर किसान नेताओं से वार्ता की। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के साथ ही किसानों की ट्रैक्टर परेड को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराना पुलिस के लिए कड़ी परीक्षा साबित होने जा रही है। आइजी रेंज मेरठ प्रवीण कुमार बीते दो दिनों से यूपी गेट पर ही डेरा डाले हुए हैं। 

पुलिस ने तैयार किया डायवर्जन प्लान
मंगलवार को एनएच-9 से लेकर जीटी रोड और दिल्ली-मेरठ हाईवे समेत तीनों प्रमुख मार्गों से ट्रैक्टर परेड गुजरेगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन प्लान बनाया है। इसके तहत अप्सरा बार्डर, महारपुर बार्डर, चंद्रनगर बार्डर व ईडीएम माल से किसी भी वाहन को दिल्ली की ओर नहीं जाने दिया जाएगा। इसी तरह इन मार्गों से होकर दिल्ली से गाजियाबाद भी नहीं आने दिया जाएगा। एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि मंगलवार सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक इन सभी मार्गों के दिल्ली जाने वाले लेन पर आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। 

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि दिल्ली जाने के लिए वाहन चालकों को वजीराबाद रोड होते हुए भोपुरा से और न्यू लिक रोड व एनएच-9 से होकर होकर नोएडा सेक्टर-62 से होकर जाना पड़ेगा। एसपी ट्रैफिक ने कहा कि ट्रैक्टर परेड के चलते मेरठ रोड, जीटी रोड और एनएच-9 पर भी यातायात प्रभावित रहेगा। ट्रैक्टरों के निकलने के समय इन मार्गों से पहले ही यातायात को रोक दिया जाएगा। ऐसे में हो सके तो इन प्रमुख मार्गों से कल निकलने से बचें।
 
किसानों ने कब्जाई वैशाली-यूपी गेट लिंक रोड, डाबर रोड पर लगा जाम
 किसानों ने लिंक रोड पर वैशाली कट तक कब्जा कर लिया है। इसकी वजह से सोमवार को पुलिस ने वैशाली कट होकर वाहन चालकों को यूपी गेट नहीं जाने दिया। उन्हें आंतरिक सड़कों से गुजारा गया। इससे वैशाली की आंतरिक सड़कों पर जाम लगा। वहीं, वाहन चालक यूपी गेट से होकर दिल्ली नहीं जा सके। उन्हें अन्य सीमाओं से भेजा गया। इससे उन सीमाओं पर जाम की स्थिति बनी रही। किसानों का यूपी गेट पर आंदोलन चल रहा है। उन्होंने सर्विस रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग-नौ और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की दिल्ली जाने वाली सभी लेनों पर कब्जा कर लिया है। 

किसानों का इन लेनों पर अभय खंड तक कब्जा हो गया है। सैकड़ों किसानों का लिंक रोड पर वैशाली कट और इंदिरापुरम सर्विस रोड पर भी कब्जा हो गया है। इस कारण पुलिस ने सोमवार को वैशाली कट पर बैरिकेड कर वाहनों का संचालन बंद कर दिया है। यहां से सिर्फ एंबुलेंस को यूपी गेट की ओर जाने दिया गया। अन्य वाहनों को डाबर तिराहा की ओर भेजा गया। दिल्ली से सर्विस रोड होकर आने वाले वाहनों को भी डाबर तिराहा से गुजारा गया। डाबर तिराहा जाने वाले वाहन वैशाली की आंतरिक सड़कों से गुजरे। इससे इन सड़कों पर सुबह से ही जाम लग गया। यातायात पुलिसकर्मी जगह-जगह तैनात रहे, लेकिन वाहनों का दबाव अधिक होने से जाम की समस्या बनी रही।
 
परेड रूट का लिया जायजा, कहा-पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगी ट्रैक्टर परेड : राकेश
भाकियू प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत ने लिया ट्रैक्टर परेड के रूट का जायजा लिया। किसानों के ट्रैक्टर परेड का रूट फाइनल होने और दिल्ली पुलिस के ट्विटर हैंडल पर संदिग्ध गतिविधि वाले बयान के बाद किसान नेता राकेश टिकैत का बयान आया है। इसमें उन्होंने कहा कि हम भी ऐसे लोगों को चिन्हित कर रहे हैं और दिल्ली पुलिस भी उन्हें पकड़े। उन्होंने दोहराया कि गाजीपुर बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड अक्षरधाम की तरफ जाएगी जहां से ट्रैक्टर वापस गाजीपुर की तरफ चलेंगे। इसके बाद आनंद विहार से होते हुए अप्सरा बॉर्डर से वापस यूपी में किसानों के ट्रैक्टर प्रवेश करेंगे। 

टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर परेड पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगी। किसी भी तरह की परेशानी आम लोगों को भी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए पहले ही किसानों को संबंधित जानकारी बताई जा चुकी है। रूट के बारे में भी किसानों को अवगत करा दिया गया है। किसान नेता टिकैत और कुछ अन्य भाकियू किसानों ने संबंधित ट्रैक्टर परेड रूट का जायजा लिया। उनके साथ यूपी और दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी मौजूद थे। इसके बाद दिल्ली पुलिस के कुछ अधिकारियों के साथ गाजीपुर बॉर्डर पर राकेश टिकैत की मीटिंग भी हुई जिसमें तमाम बातों पर सहमति बन पाई। 

यह खबर भी पढ़े: सुरेंद्र प्रसाद यादव समर्थकों के साथ कांग्रेस में हुए शामिल

Recommended

Spotlight

Follow Us