अब पहले की तुलना में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, जानिए पूरी प्रक्रिया...

Daily Hunt News 14-01-2021 02:12:00

नई दिल्ली। यूपी, एमपी बिहार और झारखंड में अब ड्राइविंग लाइसेंस तैयार करवाना अब पहले की तुलना में काफी सरल हो गया है। इन राज्यों में लर्निंग लाइसेंस बनवाने हेतु अब ज्यादा समय की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। अब आवेदन कहीं से भी ऑनलाइन प्रिंट ले सकता है। 

बिहार में यह सुविधा पटना सहित राज्य के सभी जिलों के परिवहन कार्यालयों में प्रारंभ हो चुकी है। एमपी ने भी लर्निंग लाइसेंस में बड़ा परिवर्तन किया है। अगर आपका लाइसेंस दूसरे शहर का है किंतु आपके पास मौजूदा शहर में रहने का एड्रेस प्रुफ है तो वहां आप परमानेंट लाइसेंस तैयार करवा सकते हैं।

बिहार में लर्निंग लाइसेंस हेतु स्लॉट बुक होते ही आपको 740 रुपये का भुगतान करना होगा। स्लॉट बुक करते ही लर्निंग लाइसेंस जांच परीक्षा हेतु अपनी सुविधा के मुताबिक आपको तारीख मिल जाएगी। इसके सिवा यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने निर्णय लिया है कि अब वो लर्निंग लाइसेंस और गाड़ियों के पंजीयन जैसे नियमों में परिवर्तन को लागू करेंगे। 

बिहार परिवहन विभाग की माने तो, राज्य में केवल ऑनलाइन आवेदन ही लिए जा रहे हैं। ऑफलाइन व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। जिला परिवहन कार्यलयों में ऑनलाइन परीक्षा हो रही है। 10 मिनट की परीक्षा में 10 प्रश्न जाते हैं, इनमें से छह ठीक उत्तर होने चाहिए। परन्तु अब आवेदकों लर्निग लाइसेंस के सर्टिफिकेट हेतु आरटीओ में इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि ये सर्टिफिकेट आपके मेल पर आ जाता है जिसे आप ऑनलाइन प्रिंट करा सकते हैं। 

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक दिल्ली में अभी तक 13 आरटीओ काम कर रहे हैं, जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस, वाहनों का पंजीकरण एवं परिचालक लाइसेंस आदि जारी करने का कार्य जारी है। 

यह खबर भी पढ़े: SC ने कहा- 31 जनवरी तक आंगनबाड़ी सेवाएं शुरू करने पर फैसला लें राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

Recommended

Spotlight

Follow Us