प्रधानमंत्री 10 को रखेंगे नए संसद भवन की आधारशिला

Daily Hunt News 05-12-2020 17:02:07

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 दिस्म्बर को संसद भवन की नई इमारत की आधारशिला रखेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा की प्रधानमंत्री गुरुवार को संसद भवन की नई इमारत के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। उन्होंने कहा कि तकरीबन 100 साल बाद देश को नया संसद भवन मिलेगा।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए संसद भवन के निर्माण पर करीब 865 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अहमदाबाद के आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने नए संसद भवन का डिजाइन तैयार किया है। इस इमारत के निर्माण का काम टाटा कम्पनी को और प्रोजेक्ट को सेन्ट्रल विस्टा नाम दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत इंडिया गेट के आसपास 10 और इमारतें बनेंगी, जिसमे 51 मन्त्रालयों के दफ्तर होंगे। मौजूदा समय मे तमाम मन्त्रालयों के कार्यालय अलग-अलग इमारतों से संचालित हो रहे हैं। 

नया संसद भवन मौजूदा संसद भवन परिसर और उसके आसपास बन रहा है। नई इमारत के निर्माण तक मौजूदा संसद भवन में ही सत्र की बैठकें और दूसरे कामकाज पूर्ववत चलेंगे। मौजूदा भवन काफी पुराना है और इसके तमाम हिस्से जीर्ण-शीर्ण स्थिति में हैं जिनकी मरम्मत की जरूरत है।

तिकोने आकार में बन रही संसद की नई इमारत के वर्ष 2022 तक बनने की उम्मीद है। इसके तहत पुरानी बिल्डिंग के दोनों ओर तिकोने आकार में दो बिल्डिंग बनेंगी। पुराने संसद भवन का आकार गोल है। नई इमारत पुरानी बिल्डिंग के पास होगी। दोनों में एकसाथ काम होगा। अभी लोकसभा में 590 सदस्यों के बैठने की क्षमता है, जबकि नई लोकसभा में 888 सीटें होंगी। इसके अलावा दर्शक दीर्घा गैलरी में 336 लोगों के बैठने का प्रबंध होगा। राज्यसभा में सदस्यों के बैठने की क्षमता 280 से बढ़कर 384 होगी। संयुक्त सत्र के दौरान नई लोकसभा में ही 1272 से ज्यादा सांसद बैठ सकेंगे।

यह खबर भी पढ़े: कोरोनाः कोवैक्सीन के असर पर उठे सवाल, भारत बायोटेक ने दी सफाई

Recommended

Spotlight

Follow Us