WHO प्रमुख ने कहा- अब महामारी के खात्‍मे का सपना देख सकती है दुनिया

Daily Hunt News 05-12-2020 14:27:59

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने इस वक्त दुनिया में चल रही कोरोना वायरस महामारी को लेकर एक राहत की खबर दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के परीक्षणों के सकारात्मक नतीजों का मतलब यह है कि अब हम महामारी के समाप्त होने का सपना देख सकते हैं। 

हालांकि उन्होंने आगे चेतावनी देते हुए बोला कि सिर्फ अमीर और ताकतवर देश वैक्सीन को लेकर गरीबों को हाशिए पर ना रखिए। उन्होंने कहा कि महामारी ने अच्छे तथा बुरे दोनों हेतु इंसानियत दिखाई है। उन्होंने चेतावनी देते हुए बोला है कि एक टीका कमजोरी को संबोधित नहीं करेगा, जो इसकी जड़ में निहित है। 

वैक्सीन को लेकर उन्होंने बताया कि यह वैश्विक सार्वजनिक चीजों के तौर पर प्रत्येक किसी को समान रूप से वितरित की जाएगी। वैक्सीन को एक समान ढंग से सभी लोगों को दिया जाएगा ताकि कोई भी शख्स पीछे ना रह जाए। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने उन देशों से सर्वाधिक निवेश करने की बात कही है, जो ये करने में सक्षम हैं। टेड्रोस के मुताबिक कई सालों तक चेतावनी देने के पश्चात भी कई देश महामारी हेतु तैयार नहीं थे और इस अनुमान में रह रहे थे कि उनकी स्वास्थ्य प्रणाली लोगों को इस महामारी से बचा लेगी। 

डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस के मुताबिक महामारी ने वायरस के नमूने साझा करने हेतु एक वैश्विक प्रणाली की आवश्यकता को दर्शाया है। उन्होंने बताया कि हमें महामारी को ध्यान में रखते हुए दोबारा से तार्किक ढंग से विचार करने की आवश्यकता है। 

यह खबर भी पढ़े: SC में पहुंचा मुस्लिम पुरुषों का एक से अधिक शादी करने का मुद्दा, शरीयत कानून के खिलाफ उठी आवाज

Recommended

Spotlight

Follow Us