ये छोटा सा फूल किसी वरदान से कम नहीं, यौन शक्ति बढ़ाने में भी...

Daily Hunt News 26-11-2020 05:01:00

डेस्क। चक्रफूल एक गहरे भूरे रंग का तारे समान दिखने वाला सूखा गरम मसाला होता है। जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है। चक्र फूल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। ये आपके चेहरे से रिकल्स दूर कर देता है और आपकी स्किन में निखार लाता है। इसमें शामिल फ्री रैडिक्स त्वचा से बाहर निकल आते है। चक्रफूल त्वचा को टाइट करने में आपकी मदद करता है। चक्र फूल भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हेल्दी होता है। इसका स्वाद मुलेठी जैसा होता है। इसकी सुगंध भी बहुत अलग होती है।

Spinach flower

चक्रफूल मे एनएथोल नाम का एक रसायन होता है जिसके कारण इसका टैस्ट मुलेठी के जैसा लगता है, इसका केवल स्वाद ही मुलेठी जैसा नहीं है बल्कि गुणो मे भी यह उसी के जैसा है। यह औषधीय गुणो से भरपूर होता है। इसमे ऐसे तत्व पाये जाते है जो बैक्टीरिया, फंगस को मात दे सकता है। स्टार ऐनिज मे हल्की मात्रा मे विटामिन बी पाया जाता है।

चक्र फूल में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी भी प्रमुख रूप से पाए जाते हैं। इन एंटी ऑक्सीडेंट युक्त तत्वों की वजह से यह आपकी उम्र पर रोक लगा सकती है और असमय बुढ़ापा नहीं आने देती।

चक्र फूल में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं। इसमें शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करने वाले तत्व जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण भी अधिक मात्रा में होते हैं। किसी भी भोजन में आप इसे शामिल करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं। खासकर, इसे पुलाव, नॉनवेज आइटम्स, बिरयानी आदि में लोग डालते हैं। 

यदि आपको रात में नींद नहीं आती, तो दूध में मिलाकर चक्र फूल का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका मस्तिष्क रिलेक्स होता है और अच्छी नींद आती है। साथ ही चक्र फूल के नियमित सेवन से शादीशुदा जोड़ों की सेक्स लाइफ अच्छी रहती है, क्योंकि यहां सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।

इसमे केल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी के साथ साथ बहुत तरह के मिनरल्स भी पाये जाते है। यह पाउडर और साबूत दोनों तरह से बाज़ार मे उपलब्ध है। अगर इसे स्टोर करके रखना हो तो किसी भी एयर टाइट डब्बे मे रख सकते है यह जल्दी खराब नहीं होता है।

Spinach flower

चक्र फूल में विटामिन ए और सी अधिक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करता है। उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है।

स्टार ऐनिज के तेल की मालिश करने से शरीर की ऐठन दूर होती है, जोड़ो का दर्द हो या आर्तिरटिस या कोई भी हड्डियों का दर्द दूर होता है।

चक्र फूल में थाइमो और एथोल नामक तत्व होते हैं, जो सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश की समस्या से एक से दो दिन में राहत दिलाते हैं। गले में खराश होने पर चक्र फूल से बनी चाय पीने से आराम मिलता है।

इसके उपयोग से बढ़ते उम्र की समस्या, चिंता, मोनोपोज की समस्या, ब्रोंकाइटिस और मधुमेह जेसी नसार बीमारियों को लड़ने मे ताक़त होती है|

चक्र फूल से पाचन शक्ति मजबूत होती है। पेट की सेहत दुरुस्त रहती है। कब्ज, गैस, सूजन, अपच, पेट दर्द जैसी समस्याओं से बचाती है।

Spinach flower

यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है और सूजन, गैस, अपच और कब्ज मे राहत मिलती है। बच्चों मे होने वाले पेट के दर्द को भी कम करता है।

चक्र फूल यौन शक्ति बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। इसके सेवन से लो सेक्स ड्राइव बढ़ती है। हर तरह की सेक्सुअल समस्याओं से बचने के लिए आप स्टार ऐनिज को अपने भोजन में शामिल करें। आप लंबी उम्र तक यौन रूप से स्वस्थ रहेंगे। एक गिलास पानी में चक्र फूल का पाउडर मिलाकर पिएं, लाभ होगा।

यह खबर भी पढ़े: इतना बड़ा पाप: नशे में दूत होकर पिता ने 8, 5 व 3 साल के बच्चों को नहर में फेंका, फिर घर आकर...

Recommended

Spotlight

Follow Us