नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने बदला डोनाल्ड ट्रंप का फैसला, WHO और चीन को लेकर दिया बड़ा बयान

Daily Hunt News 22-11-2020 02:07:00

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले कोबदलते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन में अमेरिका को एक बार फिर शामिल करने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा है वह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चीन नियम के हिसाब से चले। 

इससे पहले ट्रंप सरकार ने WHO पर लगातार कोरोना वायरस को लेकर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए खुद को अलग कर लिया था। जो बाइडन ने कहा कि उनके 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद अमेरिका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में शामिल हो जाएगा। 

Joe Biden 

बाइडन ने कहा कि हम ये ज़रूर सुनिश्चित करेंगे की चीन अपनी हद में रहे लेकिन कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए हम WHO का साथ देने के तैयार हैं। चीन से जुड़े एक सवाल के जवाब में बाइडन ने ये भी कहा कि अब उन्हें मनमानी नहीं करने दी जाएगी और ज़रूरत पड़ी तो कठोर कदम उठाए जाएंगे। 

बता दें कि इलेक्शन कैंपेन के दौरान बाइडन चीन को लेकर सख्त बयानबाजी कर चुके हैं। बाइडन ने कहा था कि वो कोरोना वायरस को लेकर चीन द्वारा की गई अनियमितताओं के लिए उसे सजा देना चाहते हैं। इस सजा में आर्थिक प्रतिबंध और कई तरह की टैक्स-टैरिफ वृद्धि शामिल होने की बात कही जा रही थी। 

Joe Biden

बता दें कि बीते अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाराज़ होकर WHO से किनारा कर लिया था और फंडिंग भी बंद कर दी थी। ट्रंप ने आरोप लगाया था कि WHO खुलकर चीन के पक्ष में काम कर रहा है। बाइडन ने कहा कि वो चीन को सजा देना नहीं चाहते हैं लेकिन उन्हें ये समझाना चाहते हैं कि उन्हें भी दूसरे देशों की तरह नियम-कानूनों का पालन करना ही होगा नहीं तो नतीजे बुरे होंगे। 

यह खबर भी पढ़े: कार के अंदर मास्क पहनने को लेकर भारी कन्फ्यूजन, जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

 

Recommended

Spotlight

Follow Us