पाक में मिले 1300 साल पहले बने एक हिंदू मंदिर के अवशेष, हिन्दू राजा ने कराया था निर्माण

Daily Hunt News 21-11-2020 15:28:08

नई दिल्ली। पाक के उत्तर पश्चिमी प्रांत में लगभग 1300 साल पहले बने एक हिंदू मंदिर के अवशेष प्राप्त हुए हैं। भगवान विष्णु के मंदिर के यह अवशेष पश्चिमी पाक के स्वात जिले में पहाड़ पर खुदाई के दौरान प्राप्त हुए। 

Temple of Lord Vishnu

इस हिंदू मंदिर की खोज पाकिस्तानी और इतालवी पुरातात्विक विशेषज्ञों ने स्वात जिले के पर्वत पर की है। पिछले वीरवार को  खोज की घोषणा करते हुए, पुरातत्व विभाग खैबर पख्तूनख्वा के अधिकारी फजले खलीक ने बताया कि तलाश किया गया मंदिर भगवान विष्णु का है। 

उन्होंने बोला कि यह हिंदुओं के जरिए 1,300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान तैयार किया गया था। खुदाई के दौरान, पुरातत्वविदों को मंदिर स्थल के पास छावनी एवं प्रहरी के चिन्ह भी प्राप्त हुए हैं। विशेषज्ञों को मंदिर के पास एक पानी की टंकी भी मिली, जिसके संबंध में उनका मानना ​​है कि इसका इस्तेमाल पूजा से पहले स्नान हेतु किया जाता था। 

Temple of Lord Vishnu

फजले खलीक की माने तो स्वात जिला एक हजार साल पुराने पुरातात्विक स्थलों का घर है तथा इस क्षेत्र में पहली बार हिंदू शाही काल के निशान पाए गए हैं। इतालवी पुरातात्विक मिशन के प्रमुख डॉ लुका के मुताबिक यह घाघरा सभ्यता का पहला मंदिर था जो स्वाहिली जिले में तलाश किया गया था। इसके साथ ही बौद्ध धर्म के अनेक पूजा स्थल भी स्वात जिले में स्थित हैं। 

यह खबर भी पढ़े: पूरे राज्य में लोकल ट्रेन चलाने को राजी बंगाल सरकार, रेलवे की सहमति का इंतजार

Recommended

Spotlight

Follow Us