तनाव और थकान को दूर भागने के लिए रोज करें चंद्र नमस्कार, मिलेगा लाभ

Daily Hunt News 30-10-2020 19:09:07

डेस्क। प्राचीन काल से भारत में योग का अभ्यास किया जा रहा है। आमतौर पर योग सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय किया जाता है। जबकि कई ऐसे योग भी हैं, जिन्हें रात में भी किया जा सकता है और इनमें एक चंद्र नमस्कार भी सम्मिलित है। चंद्र नमस्कार योग को करने से शारीरिक एवं मानसिक शीतलता प्राप्त होती है। जबकि सूर्य नमस्कार करने से बॉडी को ताप की मिल सकती है। 

जानिए चंद्र नमस्कार के लाभ के बारे में...
रीढ़ की हड्डी होती है मजबूत 

चंद्र नमस्कार करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है। जबकि पूरे शरीर में रक्त का संचार होता है, जिससे रक्त संचरण ठीक से शुरू होना हो जाता है। 

शरीर को मिलती है शीतलता
जैसे कि चंद्र नमस्कार रात को किया जाता है। अतः इसे करने से बॉडी को शीतलता मिलती है। इसे करने से ख्याल भी एकचित्त होता है और शरीर में ऊर्जा का संचरण होता है। 

थकान होती है दूर 
रात में नींद लेने से पहले चंद्र नमस्कार करने से बॉडी से थकावट दूर हो जाती है। इंसान स्वयं को फिट और एनर्जेटिक फील करने लगता है। इससे शरीर में रक्त प्रवाह ठीक से होने लग जाता है। 

तनाव को करता है दूर 
सारे दिन की थकान और कार्य के दवाब के पश्चात रात में अच्छी नींद काफी जरुरी है। इसके लिए आप चंद्र नमस्कार योग कर सकते हैं। इसे करने से तनाव से मुक्ति मिल जाती है  एवं इसके साथ ही रात्री में अच्छी नींद भी आने लगती है। 

यह खबर भी पढ़े: आज से शुरू iPhone 12 और 12 Pro की सेल, मिल रही हजारों की छूट, जानिए

Recommended

Spotlight

Follow Us