सूर्य नमस्कार से मिलती है असाध्य रोगों से मुक्ति: योगगुरु देशराज

Daily Hunt News 26-10-2020 14:52:44

मीरजापुर। सूर्य नमस्कार से न केवल तन बल्कि मन भी चंचल और स्वस्थ्य रहता है। इसके नियमित अभ्यास से कई असाध्य बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। इस बात को मेडिकल साइंस ने भी माना है। 

चुनार तहसील अंतर्गत शेरवां पहाड़ी के समीप बाबा भोलेनाथ मंदिर प्रांगण में चल रहे दस दिवसीय योग शिविर के समापन पर सोमवार को योग गुरू देशराज ने लोगों को योग के लाभ बताते हुए यह बातें कही।

बिहार स्कूल ऑफ योगा मुंगेर से प्रशिक्षित योगगुरू देशराज ने कहा कि योग शिविर का भले ही समापन हो रहा है, लेकिन शिविर में हिस्सा लेने वाले लोगों को नियमित तौर पर योग व प्राणायाम का अभ्यास करते रहना चाहिए। उन्होंने खासतौर पर सूर्य नमस्कार के फायदे पर प्रकाश डाला।

कहा कि सूर्य नमस्कार में बारह व्यायाम हैं। इनको करने से शरीर के हर अंग को लाभ मिलता है। बताया कि यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्ली की एक स्टडी में यह साबित हो चुका है कि योग व प्राणायाम से टाइप टू मधुमेह भी ठीक हो जाता है। 

दस दिन तक चले निःशुल्क योग शिविर में शेरवॉ, ओड़ी, नौडिहां, मझगांवा, पिपरिया, रामलक्ष्मण पुर, गणेशपुर समेत कई गाँवों के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। शिविर में योग सीखने पहुंचे पिपरियां के दिनेश कुमार ने बताया कि उन्होंने पूरे दस दिन योग का प्रशिक्षण लिया। इसका उनको काफी फायदा मिला है। वह अब अपने परिवार के लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे। 

इस दौरान नवल किशोर सिंह, राजनाथ सिंह, राजेश कुमार, दिलीप सिंह, संजय सिंह, इंद्रजीत सिंह, राहुल किशोर सिंह, पारसनाथ सिंह समेत दर्जनों लोग मौजूद रहे।

यह खबर भी पढ़े: अमेरिका के रेस्त्रां में कुमार मंगलम बिरला की बेटी के साथ नस्लभेदी व्यवहार, परिवार के साथ निकाला बाहर

Recommended

Spotlight

Follow Us