रोज सुबह खाली पेट खा ले सिर्फ 10 ग्राम ये चीज, फिर देखे कमाल

Daily Hunt News 23-10-2020 04:30:00

डेस्क। इस भागदौड़भरी जिंदगी में 30 साल की उम्र पार करते ही आँखे कमजोर होना, हड्डियाँ कमजोर होना, बालों का सफ़ेद होना, चेहरे पर रिंकल्स आना, शरीर और पाचन कमजोर होना तो जैसे आम बाते हो गयी हैं, लेकिन अगर खानपान में थोड़ा सा बदलाव कर दिया जाये तो इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Jaggery

ऐसी ही चीज हैं गुड़, इसके सेवन से हम अपने शरीर को लम्बे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं, सिर्फ 10 ग्राम गुड़ रोज सुबह खाली पेट खाकर गुनगुना पानी पिया जाये तो इससे बहुत लाभ होता है।

खून से खराब टॉक्सिंग को निकालता है बहार: गुड़ खून से खराब टॉक्सिंग को निकालने में मदद करता है, इससे खून साफ हो जाता है, इससे स्किन ग्लोइंग हो जाती है, कमजोरी और थकान होने पर गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी नही बढने देता है।

Jaggery

जोड़ों के दर्द से छुटकारा: जोड़ों के दर्द से परेशान होने पर गुड़ का सेवन करना चाहिए, इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है, गुड़ में आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए गुड़ के सेवन से खून की की दूर होती है, गुड़ का सेवन करने से आँखों की रोशनी तेज होती है।

Jaggery

पेट से सम्बन्धित प्रॉब्लम  से निजात: जिनको पेट से सम्बन्धित प्रॉब्लम जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस, पेट दर्द, ऐंठन आदि बनी रहती हैं, उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करना चाहिए, इससे कुछ ही दिनों में ये समस्या दूर हो जाती है, शरीर कमजोर होने पर रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ गुड़ खाना चाहिए, इससे शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी सोते बिना तकिया लगाए तो ये खबर जरूर पढ़ें

Recommended

Spotlight

Follow Us