‘टू प्लस टू’ वार्ता के दौरान अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री PM मोदी से भी करेंगे मुलाकात

Daily Hunt News 23-10-2020 02:30:00

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और रक्षा मंत्री मार्कस एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ ‘टू प्लस टू’ महत्वपूर्ण बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संयुक्त रूप से मुलाकात करेंगे।

भारत और अमेरिका अपनी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के तहत आगामी 27 अक्टूबर को तीसरी ‘टू प्लस टू’ बैठक करेंगे, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके पहले वर्ष 2018 में ऐसी बैठक नई दिल्ली में हुई थी। वहीं पिछले वर्ष यह बैठक वाशिंगटन में आयोजित की गई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के कुछ ही दिन पहले हो रही इस महत्वपूर्ण बैठक की तारीखों के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि कूटनीतिक वार्ताओं के कैलेंडर पहले से तैयार होते हैं। इसे किसी घटनाक्रम के परिपेक्ष में नहीं देखा जाना चाहिए।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस बैठक के बारे में कहा था कि चीन का आक्रामक रवैया और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की  शत्रुतापूर्ण गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए भारत और अमेरिका के बीच सहयोग बढ़ाए जाने की जरूरत है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस संबंध में बैठक के एजेंडे और संभावित परिणाम के बारे में कहा कि हम सभी को बैठक की प्रतीक्षा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

भारत ने ‘टू प्लस टू’ बैठक के पहले तीन देशों भारत, अमेरिका और जापान के संयुक्त मालाबार नौसैन्य अभ्यास का विस्तार करते हुए इसमें आस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया है। यह देश भारत-प्रशांत नीति के तहत आपस में सहयोग कर रहे हैं और एक चतुर्गुट (क्वाड) आकार ले रहा है। पश्चिमी देश चतुर्गुट को एशिया में चीन के दबदबे को काबू में रखने की कवायद बता रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े: यूरोपीय संसद ने की पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग

यह खबर भी पढ़े: बिहार चुनाव: आठ सीटों के लिए शांतिपूर्ण मतदान, 102 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटी में बंद

Recommended

Spotlight

Follow Us