प्याज ने निकाले आंसू, प्याज 100 रुपए के पार, दिवाली तक और बढ़ सकते हैं दाम

Daily Hunt News 23-10-2020 02:01:00

नई दिल्ली। प्याज की बढ़ती रेट को देखते हुए सरकार ने प्याज आयात के नियमों में ढील दी है। साथ ही बेहिसाब बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए बफर स्टॉक से ज्यादा प्याज बाजार में आपूर्ति करने का भी फैसला किया गया है।  

onion

देश में नई फसल आने में अभी एक महीने का वक्त बाकी है ऐसे में प्याज की सप्लाई बढ़ाने के लिए सरकार आयात पर जोर दे रही है। मंगलवार को देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में प्याज का औसत मूल्य 7300 रुपये प्रति क्विंटल था। ये कीमत पिछले 10 महीने में सबसे ज्यादा है। 

onion

कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को चेन्नई में प्याज की खुदरा कीमतें 73 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गईं थी। दिल्ली में प्याज 50 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलो और मुंबई में 67 रुपये प्रति किलो पर बिक रही है। एक अनुमान है कि अगर कीमतें ऐसे ही बढ़ती रहीं तो दिवाली तक प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच जाएंगी। कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि खरीफ फसल की 37 लाख टन प्याज जल्द मंडियों में पहुंच जाएगी जिससे कीमतों में राहत देखने को मिलेगी।  

onion

अभी रबी फसल की भंडार की हुई प्याज बाजार में बिक रही है। पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भारी बारिश हुई. ये तीनों राज्य प्याज के मुख्य उत्पादक है। बारिश की वजह से खड़ी खरीफ की फसल के साथ साथ गोदामों में रखे प्याज को भी काफी नुकसान हुआ है। जिसकी वजह प्याज की सप्लाई घटने की आशंका पैदा हो गई और कीमतों में अचानक उछाल देखने को मिला। आमतौर पर मॉनसून से लेकर सर्दियों से पहले तक प्याज की कीमतों में उछाल दिखता ही है।  

यह खबर भी पढ़े: Indian Railway: रेलवे ने ट्रेनों का किराया बढ़ाने की खबरों पर दिया स्पष्टीकरण

Recommended

Spotlight

Follow Us