इन 5 समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं खट्टी-मीठी इमली, जानें अन्य हैरान कर देने वाले फायदे

Daily Hunt News 02-10-2020 04:46:00

डेस्क। भारत में इमली का उपयोग काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसका खट्टा और मीठा स्वाद लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इमली में जितनी स्वाद में थिकी और चटपटी होती हैं वहीं इसमें कुछ लाभकारी गुण भी पाए जाते हैं। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में इसके कुछ ऐसे ही लाभकारी गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं लेकिन उससे पहले ये जान लें कि इमली आखिरकार है क्या….

Tamarind

इमली के फायदे 

दिल की धड़कन को करें नियंत्रित: इमली के औषधीय गुण तंत्रिका तंत्र में सुधार कर दिल की धड़कन को नियंत्रित करने का काम करते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, इमली में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दरअसल कैल्शियम, तंत्रिका तंत्र को सही गति देने का काम करता है।

पाचन प्रक्रिया: विशेषज्ञों के मुताबिक इमली में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन में सहायक डाइजेस्टिव जूस को प्रेरित करने का काम करते हैं। इस कारण पाचन क्रिया पहले से बेहतर तरीके से काम करने लगती है। इमली के औषधीय गुण पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Tamarind

इमली के फायदे में पीलिया और लिवर स्वास्थ्य की परेशानी से बचाव भी शामिल है। कारण यह है, कि इमली में एंटीऑक्सिडेंट और हेप्टोप्रोटेक्टिव प्रभाव पाए जाते हैं। माना जाता है, कि यह प्रभाव इन दोनों ही समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

इमली के बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण पाया जाता है। इस गुण के कारण यह मेट्स डिसआर्डर से संबंधित परेशानियों जैसे- हृदय रोग, हाई ब्लड शुगर, हाई-केलेस्ट्रोल, हाई-ट्रिगलीसिराइड और मोटापा को दूर करने में सहायक साबित हो सकता है। ऐसे में इमली का सीधे उपयोग भी हृदय संबंधी स्वास्थ्य में लाभकारी साबित हो सकता है।

Tamarind

इमली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनमें इन्फेक्शन को रोकने, दर्द कम करने, प्रतिरोधक क्षमता को सक्रीय करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं।

यह खबर भी पढ़े: लड़कियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये पानी, जाने कैसे

Recommended

Spotlight

Follow Us