पुराने से पुराना सिरदर्द चुटकियों में हो जायेगा छूमंतर, अपनाएं ये सरल उपाय

Daily Hunt News 02-10-2020 04:20:00

डेस्क। सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है. सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना। अगर आप रोजाना इससे पीड़ित रहते है। तो यह किसी भी गंभीर समस्या का संकेत होता है। कभी-कभी हल्का दर्द होता है लेकिन कभी-कभी है दर्द बढ़ जाता है। हालांकि कई बार तो यह है दवाइयां लेने के बाद भी बना रहता है। सिर दर्द के कई कारण होते हैं जिसमें तनाव मन व शरीर की थकावट सिर में अल्प रक्त प्रवाह अब रात नींद अत्यधिक शोर फोन पर ज्यादा देर तक बात करना जरूरत से ज्यादा सोचना आदि शामिल है।

Headache

सिर दर्द होने पर बिस्तर पर लेट कर दर्द वाले हिस्से को बेड के नीचे की तरफ लटका दीजिए। सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो उस तरफ वाले नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर सांसों को ऊपर की तरफ खींचिये।

दालचीनी : सिर दर्द होने पर दालचीनी को गर्म पानी के साथ नहीं पीसकर माथे पर पतला लेप लगा लीजिए। खाना की दवा लैब सूख जाए तो आप इसे हटा सकते हैं।

Headache

मुलहठी: आयुर्वेद की जड़ी बूटियों को भी आपने इस दर्द से निजात पाने के लिए मुलहठी को कूट-पीसकर महीन चूर्ण बना लीजिए। इस चूर्ण को नाक के पास ले जाकर सूंघने से सिरदर्द में राहत मिलती है।

Headache

सेब: खाली पेट सेब पर नमक लगाकर खाएं फिर ऊपर से गुनगुना पानी पिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको इस दर्द से राहत मिलेगी।

यह खबर भी पढ़े: Unlock 5 Guideline: आज से अनलॉक-5 की शुरूआत, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Recommended

Spotlight

Follow Us