Kuwait: शेख सबाह की मौत के बाद शेख नवाफ बने कुवैत के नए सुल्तान, 30 सितंबर को ली शपथ

Daily Hunt News 01-10-2020 14:43:53

डेस्क। बुधवार 30 सितंबर 2020 को कुवैत के नए अमीर बने हैं शेख नवाफ, कुवैत के उत्तराधिकारी शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह ने देश के नए शासक अमीर के तौर पर शपथ ग्रहण की है। तेल से समृद्ध इस छोटे से देश के अमीर एवं शेख नवाफ के सौतेले भाई शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का मंगलवार को मृत्यु हो गयी थी। 83 वर्षीय शेख नवाफ लंबे समय तक सुरक्षा सेवा से जुड़े रहे। इस देश में अमीर राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष दोनों का उत्तरदायित्व वहन करता है।  

हालांकि  शेख नवाफ के अमीर बन जाने से इस बात को लेकर अटकलों का वक़्त शुरू हो गया है कि मुल्क का नया वलीअहद कौन होगा। कुवैत अपने पड़ोसी अरब देशों के राजतंत्र की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक स्वतंत्र है और यहां निर्वाचित संसद है। कुवैत के लिए दिवंगत शेख सबाह की अंतिम यात्रा बुधवार शाम शुरू होगी। उनके पार्थिव देह को अमेरिका के मिनेसोटा के रोचेस्टर स्थित मायो क्लीनिक से लाया जाएगा, जहां ऑपरेशन के बाद से उनका इलाज चल रहा था।

कुवैत की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार उनका (सुपुर्द-ए-खाक करना) में बड़ी संख्या में कुवैत की जनता और विदेशी नेता हिस्सा लेते, मगर कोरोना महामारी के  कारण उनकी तदफीन में बस रिश्तेदारों को ही शामिल होने की अनुमति  होगी। शेख सबाह अपनी चतुर कूटनीति और शांति प्रयासों के लिए जाने जाते थे। उनके इंतकाल पर भारत समेत दुनिया के कई देशों ने अफसोस जताया है। उनमें सऊदी अरब और ईरान भी शामिल था।

यह खबर भी पढ़े: पीएम मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान आज आ रहा है दिल्ली, इसकी खूबियां जान आप भी रहं जायेंगे दंग

Recommended

Spotlight

Follow Us