लड़कियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये पानी, जाने कैसे

Daily Hunt News 01-10-2020 04:30:00

डेस्क। लंबे, घने और शाइनी बाल तो हर लड़की की ख्वाहिश होती है। क्या आपने सोचा है बालों के लिए चावल के पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है। चावल का पानी यानी माड़ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो स्किन के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फेरुलिक एसिड, मिनरल्स व विटामिन्स भी होते हैं, जिससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है।  यह बालों को पर्याप्त पोषण देता है और बालों के झड़ने से रोकता है। चावल के पानी में अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है।

Rice water

चावल के पानी के फायदे:

-चावल के पानी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट यानि इनोसिटॉल बालों में घर्षण को कम करके उन्हें जड़ों से मजबूती देता है। साथ ही इसमें कई अन्य तरह के पोषण तत्व भी होते हैं, जिससे बालों को ग्रोथ मजबूत होने के साथ उनमें शाइन व लचीलापन भी आता है। इसके अलावा इससे बालों की नैचुरल शाइन भी बरकरार रहती है।

-चावल के पानी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए यह बालों को दो-मुंहे होने से बचाता है। सप्ताह में कम से कम 3 बार चावल के पानी से बाल धोएं।

Rice water

-स्कैल्प पर डैंड्रफ या जीवाणु संक्रमण होना अक्सर सभी के लिए चिंता का विषय रहता है। चावल के पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

- चावल का पानी बालों के विकास में मदद करता है और बालों को गिरने से भी बचाता है। विटामिन बी, सी, ई मौजूद होने से यह बालों को पोषित करता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

Rice water

-चावल का पानी बालों को झड़ने से रोकता है। यह बालों को सुरक्षित परत देता है और बार-बार बालों के टूटने की समस्या को कम करता है। यह बालों को सूरज की हानिकारक किरणों और धूल से भी बचाता है।

यह खबर भी पढ़े: पेट से आने वाली गुड़गुड़ की आवाज को न करें नजरअंदाज, देता है इस गंभीर बीमारी का संकेत

Recommended

Spotlight

Follow Us