नाटक पंछी ऐसे आते हैंं ने दिखाई समाज में उथल-पुथल की कहानी

Daily Hunt News 30-09-2020 21:25:15

बेेेगूसराय। बेगूसराय में पिछले कई महीनों से कोरोना के कारण ठहरी हुई रंग गतिविधियां यहां के क्रियाशील रंगकर्मियों को रंगप्रेमी दर्शकों के बीच आने नहीं दे रही थी। इस काल में कोरोना से बचाव के आवश्यक दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए चर्चित रंग संस्था द प्लेयर्स एक्ट ने अपनी नवीनतम नाट्य प्रस्तुति  देने का साहस किया है। विजय तेंदुलकर की मूलरचना और सरोजनी वर्मा द्वारा रूपांतरित नाटक 'पंछी ऐसे आते हैंं' की प्रस्तुति बेगूसराय आईटीआई रामदीरी के सभागार में सोशल डिस्टेंस के साथ सीमित संख्या में उपस्थित रंगदर्शकों की उपस्थिति में की  गयी । 

कार्यक्रम का उद्घाटन वरिष्ठ रंग निर्देशक अवधेश, चित्रकार सीताराम, कवि प्रफुल्ल मिश्रा और रंग निर्देशक अमित रौशन ने संयुक्त रूप से दीप प्र्ज्वलित कर किया। हर परिवार की कहानी और हर लड़की की मनःस्थिति के शानदार प्रस्तुतीकरण और कलाकारों के लाजवाब अभिनय ने दर्शकों को अंत तक बांधे रखा। नाटक की कहानी जीवन की  तमाम जद्दोजहद के भंवर में फंसे एक मध्यमवर्गीय परिवार में कैसे एक आगन्तुक आकर सब कुछ उथलपुथल कर जाता है पर आधारित है। किसी अविवाहित लड़की के पूरे जीवन और अस्तित्व को शादी तक सीमित कर देना और उसका इससे आजिज आ जाना, ऐसी किसी लड़की के माँ-बाप का इसी चिन्ता में खटे जाना, लड़कों का संस्कृति की दुहाई देते रहना आदि जैसे कई विषय हल्के-फुल्के अंदाज में इस नाटक में दर्शकों के सामने उपस्थित होते रहे। 

अरुण की भूमिका में कुंदन सिन्हा, बाबूजी की भूमिका में मोहित मोहन, पिंकी की भूमिका में सचिन कुमार, सरू मां की भूमिका में पायल जायसवाल और मां सरु की भूमिका में सत्यकेती, विश्वास की भूमिका में हीरा तंजीम और सूत्रधार की भूमिका में गुंजन सिन्हा ने अपने सशक्त अभिनय से नाट्य प्रस्तुति को जीवंत बना दिया। रमण चन्द्र वर्मा के बेहतरीन सेट डिजयान, चिंटू कुमार की प्रकाश परिकल्पना और हरिकिशोर ठाकुर के पार्श्व संगीत ने नाटक को गतिशीलता प्रदान की, मंच संचालन दीपक कुमार ने किया। कुल मिलाकर लंबे अंतराल के बाद युवा रंग निर्देशक गुंजन सिन्हा के निर्देशन में दर्शकों को एक बेहतरीन नाट्य प्रस्तुति देखने को मिली।

यह खबर भी पढ़े: कैलाश चौधरी ने कृषि बिल पर राजनीति को लेकर कांग्रेस सहित विपक्षी को लिया आड़े हाथों, बोले- घड़ियाली आंसू...

यह खबर भी पढ़े: लद्दाख में सेना की 14वीं कोर के कमांडर बदले गए, लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बने नए कमांडर

Recommended

Spotlight

Follow Us