शोध का दावा: कोरोना वायरस भविष्‍य में भी हमारे जीवन पर छोड़ेगा अपनी छाप, इसके कारण दुनिया भर में घट जाएगी लोगों की औसत उम्र

Daily Hunt News 21-09-2020 04:30:00

डेस्क​। वर्तमान समय में छोटे- बड़े तमाम मुल्क कोरोना वायरस के कहर से तड़प रहे हैं। लाख जतन के बाद भी कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं। और इसकी रफ्तार दिनोदिन बढ़ती ही जा रही हैं। अधिकांश देशों में इसकी दूसरी लहर को लेकर चिंता व्‍याप्‍त है। विश्‍व में अब तक इस जानलेवा महामारी के 30,982,249 मामले सामने आ चुके हैं। साथ ही कोविड 19 महामारी दुनिया भर में अब तक 961,373  लोगों की जान ले चुकी है। इस कोरोना वायरस पर लगातार शोध हो रहे हैं। इसी क्रम में हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस भविष्‍य में भी हमारे जीवन पर अपनी छाप छोड़ेगा। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक शोध में दावा किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोगों की औसत उम्र में कमी आएगी। 

covid19

सूत्रों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण पर किया गया यह शोध पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसके मुताबिक कोविड-19 दुनियाभर में जीवन प्रत्याशा में अल्पकालिक गिरावट का कारण बन सकता है। शोध के मुताबिक यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव के कारण औसत उम्र 10 फीसदी घट सकती है। शोध में आशंका जताई गई है कि गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में जीवन प्रत्याशा पर इसका असर ज्यादा असर होगा।

covid19

इस रिसर्च में चेतावनी दी गई है कि यदि दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं, सामाजिक-आर्थिक स्थितियों और शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार नहीं किए गए तो भविष्य में हालात बेहद गंभीर होंगे। चीन के शंघाई विश्वविद्यालय के एशियाई जनसांख्यिकी अनुसंधान संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर गिलियूम मारोस ने इस शोध के संबंध में बताया कि जीवन प्रत्याशा पर कोरोना वायरस का प्रभाव शायद पहले से ही महसूस किया जाता है, जो कि गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। 

यह खबर भी पढ़े: अगर आपका शरीर देने लगे ये संकेत तो समझ जाइये किडनी होने लग गई है डेमेज

covid19

यह अध्ययन पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इस शोध में कोरोना वायरस संक्रमण और आयु समूहों के कई दरों में चार व्यापक क्षेत्रों के लिए जीवन प्रत्याशा पर कोविड-19 से संबंधित मौतों के प्रभाव की जांच की गई।

Recommended

Spotlight

Follow Us