चीन को अपना सबसे बड़ा हमदर्द बताता था नेपाल, अब उसी ने जमीन पर किया कब्जा

Daily Hunt News 21-09-2020 04:01:00

काठमांडू। अपनी जमीन की भूख शांत करने के लिए चीन ने अब अपने कथित दोस्त नेपाल की पिट में छुरा गोपा है। जानकारी के मुताबिक चीन ने केवल नेपाल की जमीन पर कब्जा किया बल्कि वहां 9 बिल्डिंग खड़ी कर ली है और नेपाल को इसकी खबर तक नहीं हुई। जबकि चीन को नेपाल अपना सबसे बड़ा हमदर्द और दोस्त बताता रहा है। 

जानकारी के मुताबिक चीन ने नेपाल सरकार को भरोसे में लिए बगैर उसके सीमावर्ती हुमला जिले में घुसकर जमीन कब्जा ली है। इन जगहों पर उसने 9 बिल्डिंग बना ली हैं और उसे अब वो इन जमीनों को अपनी बता रहा है। नेपाल चीन का सहयोगी देश होने के बावजूद उसके इस कदम से परेशान है। चीन ने अब नेपाली नागरिकों को पूरे इलाके में घुसने से रोक दिया है। 

सरकारी अधिकारी ने चीनी घुसपैठ की पुष्टि की
नेपाल की वेबसाइट खबरहब डॉट काम की एक रिपोर्ट के अनुसार, हुमला के सहायक मुख्य जिला अधिकारी दलबहादुर हमाल ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के आधार पर 30 अगस्त से 9 सितंबर तक हुमला के लापचा-लिमी क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें नेपाली जमीन पर चीन के बनाए हुए 9 बिल्डिंग्स दिखाई दिए। हालांकि नेपाली मीडिया की रिपोर्ट में पहले एक बिल्डिंग का ही जिक्र था, लेकिन निरीक्षण के बाद वहां ऐसी ही 8 और बिल्डिंग्स पाई गई हैं।

जिला प्रशासन ने गृह मंत्रालय को भेजी चीनी अतिक्रमण की रिपोर्ट
अपने निरीक्षण के बाद हमाल के जिला प्रशासन कार्यालय ने अपनी रिपोर्ट नेपाल के गृह मंत्रालय को भेज दी है। इसमें नेपाली क्षेत्र में चीन के घुसपैठ के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। वहीं, दबाव बढ़ने के बाद गृह मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को नेपाली विदेश मंत्रालय को भेज दिया है। माना जा रहा है कि नेपाल सरकार जल्द ही चीनी अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को उठाएगी।

पहले ही नेपाल की जमीन कब्जा चुका है  चीन
ये पहली बार नहीं है, जब चीन ने नेपाल की जमीन कब्जाई हो. नेपाल के गोरखा जिले के रुई गांव और उसके आसपास की जमीन पर भी दो महीने पहले चीन ने कब्जा कर लिया था।  नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वे विभाग के मुताबिक कम से कम 11 जगहों पर चीन ने नदियों का रास्ता बदलकर उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसके बावजूद नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार चीन के सामने मुंह नहीं खोल पा रही है। 

Recommended

Spotlight

Follow Us