सावधान! फोन के क्वालकॉम चिप में मिली खामियां, आपके डेटा में लग सकती है सेंध

Daily Hunt News 16-09-2020 11:10:57

डेस्क। विश्वभर के 30 लाख से अधिक के यूजर्स के डेटा में सेंध लग सकती है। एंड्रॉयड फोन में काम आने वाली क्वालकॉम चिप में बहुत खामियां मिली हैं। इनका इस्तेमाल बहुत सारे स्मार्टफोन्स में किया जाता है। इतना ही नहीं,  इनका उपयोग बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां जैसे गूगल, सैमसंग, शाओमी एवं एलजी के फोन्स में भी किया जाता है। 

हैकर्स कर सकते हैं जासूसी
बता दें कि चेक पॉइंट के रिसर्चर ने इनमें खामी वाले 400 कोड पीस का मालुम किया है। इन कमियों के कारण हैकर बिना यूजर के मर्जी के किसी भी स्मार्टफोन के जरिए जासूसी कर सकते हैं। इन्हीं खामियों के चलते हैकर को यूजर की तस्वीरें, वीडियोज, कॉल रिकॉर्डिंग्स, रियल टाइम माइक्रोफोन डेटा, जीपीएस एवं लोकेशन डेटा को एक्सेस प्राप्त हो जाता है। 

ऐसे नुकसान पहुंचा सकते हैं हैकर्स
खामी के कारण हैकर्स मैलिशस ऐप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, या माइक्रोफोन की सहायता से जासूसी कर सकते हैं। ऐसे में फोन के डेटा हमेशा हेतु रह जाएंगे।  इसके सिवा हैकर फोन में मैलवेयर तथा मैलिशियस कोड डाल सकत हैं, जिससे न केवल हैकर्स की एक्टिविटी छुपी रहेगी, बल्कि उसे मिटाया भी नहीं जा पाएगा। 

क्वालकॉम ने किया ये दावा
इन कमियों के संबंध में मालुम होने के पश्चात चेतावनी जारी की गई है। फोन मैन्युफैक्चरर्स की तरफ से अपडेट देकर ही इन खामियों को दूर किया जा सकता है। क्वालकॉम की तरफ से बोला गया कि "चेकपॉइंट के जरिए जिन खामियों का पता लगाया गया है, उसकी हमनें जांच की है, किन्तु अब तक हमारे पास ऐसा कोई सबूत नहीं कि किसी ने इसका गलत तरीके से उपयोग किया गया हो।"

यह खबर भी पढ़े: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, कहा-कोरोना संकट में एक से एक विशेष पुलाव पका रही है मोदी सरकार

Recommended

Spotlight

Follow Us