12वीं पास मैकेनिक ने किया कारनामा, बनाई पानी से चलने वाली कार, जानिए इसकी खूबियां

Daily Hunt News 16-08-2020 10:39:54

नई दिल्ली। हकीकत की जिंदगी में भी कई ऐसे किरदार होते हैं जो बिना किसी औपचारिक शिक्षा के कोई ऐसा बड़ा कारनामा कर दिखाते हैं, जिसे देखकर दुनिया दातों तले ऊंगली दबाने का मजबूर हो जाती है। ऐसे ही मध्यप्रदेश के एक मैकेनिक ने ये कारनामा कर दिखाया है। मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय मोहम्मद रईस महमूद मकरानी ने एक ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से चलती है। 

मोहम्मद रईस महज 12वीं पास हैं-

जानकारी के अनुसार बिना किसी मैकेनिकल पढ़ाई किए रईस मकरानी ने जो कारनामा कर दिखाया है। पानी से चलने वाली इस कार को मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय रईस मोहम्मद मकरानी ने बनाया है। जो पेशे से मैकेनिक हैं और महज 12वीं पास हैं। मोहम्मद मकरानी द्वारा बनाई गई पानी से चलने वाली इस कार के लिए उन्होंने पेटेंट भी कराया हुआ है। खबर है कि मकराने के इस पेटेंट के आधार पर इस कार का निर्माण एक चाइनीज कंपनी करेगी। हालांकि सोशल मीडिया पर बारे में कहा जा रहा है कि भारतीय कंपनियां कहां पर है और उन्होंने रईस से क्यों संपर्क नहीं किया। 

kar

मारुती 800 से बनाई पानी से दौड़ने वाली कार 

खबर के अनुसार मकरानी ने बताया कि उन्होंने 2007 में एक प्रयोग शुरू किया। उसके बाद सन 2012 में मारुती 800 को बदल कर एक ऐसी कार बना दी जो पानी से चलती है। इंजन को बनाने और स्टार्ट करने में मकरानी करीब डेढ़ साल का समय लगा। इस कार में 796cc इंजन लगा हुआ है। इसके साथ ही ये कार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार दौड़ती है। इस इनवेंशन के लिए मकरानी को दुबई और चाइना की कंपनी से भी कॉन्ट्रेक्ट मिला है। लेकिन उन्होंने मेक इन इंडिया से इंस्पायर हो इन सभी ऑफर को रिजेक्ट कर दिया। 

 पानी से दौड़ने वाली कार में हैं ये खूबियां भी-

पानी से दौड़ने वाली यह कार कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि इसमें पूरी चार सीटें लगी है यानी ड्राइवर समेत चार सवारियां यात्रा कर सकती हैं। इस कार में एक टैंक दिया गया है जिसमें पानी भरा जाता है। पानी के साथ जरा कैमिकल और चूना जैसा कुछ पदार्थ डाले जाते हैं। इसके इसमें एसेटिलेन गैस बनती है जिस पर यह कार चलती है।  इस गैस से कोई प्रदूषण भी नहीं होता और कार भी अच्छी गति से दौड़ती है। 

यह खबर भी पढ़े: डरा रही WHO और UNICEF की रिपोर्ट, देश में इस वजह से स्कूल खोलना हो सकता हैं बेहद खतरनाक

Recommended

Spotlight

Follow Us