मुख्यमंत्री गहलोत ने मुस्लिम धर्मावलम्बियों को दी ईद-उल-अजहा की बधाई, साथ ही की खास अपील

Daily Hunt News 01-08-2020 13:56:17

जयपुर। प्रदेशभर में आज इस्लामिक त्यौहार ईद-उल-अजहा मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी मुस्लिम धर्मावलम्बियों को दी ईद-उल-अजहा की बधाई दी है। साथ ही उन्होंने Covid-19 को लेकर एक विशेष अपील भी की गई। 

Gehlot governments big decision August 9 will be celebrated across the state the anniversary of Quit India Movement

मुख़्यमंत्री ने ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा, "ईद-उल-अजहा के अवसर पर मुबारकबाद। ईद का यह त्यौहार हमें नेक नीयत और इंसानियत के साथ समाज के गरीब एवं जरूरतमंद तबके की मदद के लिए सदैव तत्पर रहने की प्रेरणा देता है। यह त्यौहार हमें सिखाता है कि देश-प्रदेश के लिए हम हमेशा त्याग और बलिदान करने के लिए तैयार रहें।"

मुख्यमंत्री ने एक और ट्वीट करते हुए लिखा, "सभी से अपील है कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ यह त्यौहार मनाएं।"

गौरतलब है कि इस्लामिक कैलेंडर के बारहवें महीने जु-अल-हज्जा के दसवें दिन बकरीद का त्यौहार मनाया जाता है। बकरीद को बकरा ईद, ईद-उल-अजहा भी कहा जाता है। इस्लाम धर्म में पैगंबर हजरत इब्राहिम से ही कुर्बानी देने की परंपरा की शुरु की गई थी। ईद-अल फितर के बाद मनाया जाने वाला बकरीद का त्योहार इस्लाम धर्म में काफी महत्व रखता है। 

bakrid

रमजाम महीना खत्म होने के करीब 70 दिन बाद मनाए जाने वाले बकरीद को मुख्य रूप से कुर्बानी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा करने के बाद अल्लाह की इबादत में बकरे की कुर्बानी देते हैं। इस साल बकरीद का त्योहार 31 जुलाई से शुरु होगा और 1 अगस्त की शाम को खत्म होगा। 

यह खबर भी पढ़े: गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, 9 अगस्त को प्रदेशभर में मनाई जाएगी भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ

यह खबर भी पढ़े: VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत ने बीजेपी पर फिर बोला जुबानी हमला, कहा-रात-दिन, सोते-जागते हर वक्त सरकार गिराने की सोचते हैं अमित शाह

 

Recommended

Spotlight

Follow Us