अगस्त माह के पहले दिन आम आदमी को राहत, नहीं बढ़े रसोई गैस के दाम

Daily Hunt News 01-08-2020 11:14:50

नई दिल्ली। अगस्त का महीना शुरू हो चुका है, इसी के साथ त्योहारों का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। आज देशभर में ईद उल-अज़हा यानी की बकरीद मनाई जा रही है। इसके बाद रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस, गणेश चतुर्दशी, मुहर्रम और हरितालिका तीज जैसे कई त्योहार आने वाले हैं।

ऐसे में इन त्योहारों को देखकर समझा जा सकता है कि इस महीने आम आदमी की जेब ढ़ीली ही रहने वाली है। इसी बीच आम आदमी के लिए राहत की खबर ये है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 594 रुपये पर स्थित है। अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी स्थिर है। हालांकि, जुलाई महीने में 4 रुपये तक की कीमतें बढ़ाई गई थी। वहीं, इससे पहले जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था. जबकि मई में 162.50 रुपए तक सस्ता हुआ था।

मुंबई में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये है। चेन्नई में 610.50 रुपये है। हालांकि, कोलकाता में सिलेंडर की कीमतें 50 पैसे प्रति सिलेंडर बढ़ गई है। जबकि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर के दामों में भी कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिला है।

अब बात अगर 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमत की करें तो, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर 1135.50 रुपये, कोलकाता में 1198.50 रुपये, मुंबई में 1091 रुपये और चेन्नई में 1253 रुपये में मिल रहा है है। 

उल्लेखनीय है कि हर महीने की पहली तारिख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा कर उसमें अपने अनुसार बदलाव करती हैं।

यह खबर भी पढ़े: आज कोरोना संकट के बीच देशभर में मनाई जा रही बकरीद, जानिए इस त्योहार पर क्यों दी जाती है बेज़ुबानों की कुर्बानी...

यह खबर भी पढ़े: खूबसूरत,चमकदार और दूध जैसी गोरी त्वचा पाने के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

Recommended

Spotlight

Follow Us