आख़िर चुनाव क्यों टालना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप? अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिया ये बड़ा बयान

Daily Hunt News 01-08-2020 09:08:30

वॉशिंगटन।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नवंबर में होने वाले चुनाव को टालने की बात पर बैकफुट में आ गए हैं। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि वह नवंबर चुनाव में देरी नहीं करना चाहते हैं। मगर मेल-इन वोटिंग (पोस्टल वोटिंग) को लेकर उन्हें संदेह है।

दरअसल उन्हें अपनी ही पार्टी का समर्थन नहीं मिला है। रिपब्लिकन पार्टी के कई बड़े नेताओं ने कहा है कि ट्रंप के पास चुनाव टालने का अधिकार नहीं है। ऐसे में अब ट्रंप ने कहा है कि वे चुनाव टालना नहीं चाहते हैं, लेकिन फर्जी वोटों से बचना चाहते हैं।

ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि कोरोना महामारी के चलते इन चुनावों में मेल-इन बैलेट (चिट्ठी के जरिए वोटिंग) से वोटिंग हो सकती है। ऐसा हुआ तो यह अमेरिकी इतिहास के सबसे गलत और फर्जी चुनाव साबित होंगे। यह अमेरिका के लिए बेहद शर्म की बात होगी।

गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि यूनिवर्सल मेल-इन वोटिंग (पोस्टल वोटिंग) के साथ, 2020 का चुनाव इतिहास में सबसे अधिक गलत और धोखाधड़ी वाला चुनाव हो सकता है। अमरीकी चुनाव  में मेल-इन वोटिंग के माध्यम से व्यापक मतदाता धोखाधड़ी के अभी तक कोई सबूत सामने नहीं आए हैं। ऐसे में ट्रंप के ट्वीट पर सवाल उठने लगे हैं।

अमेरिका में हाल ही में हुए एक सर्वे में सामने आया था कि 71% वोटर मेल-इन बैलेट के जरिए वोटिंग के पक्ष में हैं। यह सर्वे हार्वर्ड सेंटर फॉर अमेरिकन पॉलिटिकल स्टडीज (सीएपीएस) ने किया था। इसमें बताया गया कि महामारी को देखते हुए 88% डेमोक्रेट्स और 50% रिपब्लिकन भी मेल-इन बैलेट के जरिए वोटिंग के पक्ष में हैं।

आपकों बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 3 नवंबर को होने हैं। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तो डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन हैं। दोनों पार्टियों के प्राइमरी चुनाव खत्म हो चुके हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन भी हो चुका है। इसमें बिडेन के नाम पर मोहर लगी है। अगस्त में रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन होना है। इसमें ट्रंप को आधिकारिक रूप से उम्मीदवार घोषित किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: अमेरिका में जल्द बंद होगा टिकटॉक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए संकेत

यह खबर भी पढ़े: Rajasthan/Coronavirus Updates: प्रदेश में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का कहर, 42 हजार के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

 

Recommended

Spotlight

Follow Us