आज से बदल गए है पैसों से जुड़े ये 5 बड़े नियम, जानें

Daily Hunt News 01-08-2020 08:23:31

नई दिल्ली। आज 1 अगस्त से देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इसमें कई चीजें सस्ती हो जाएंगी। इन बदलावों में बैंक लोन, पीएम किसान स्कीम, न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज शामिल है। इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारियां दे रहे है। ऐसे में अगर इनपर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान हो सकता है। 

1 August

RBL बैंक ने सेविंग खाते के नियम बदले: 

सूत्रों के मुताबिक RBI बैंक ने हाल में सेविंग खाते पर ब्याज दरों में परिवर्तन किया है। नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी। अब सेविंग खाते एक लाख रुपये तक जमा पर 4.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं, 1-10 लाख रुपये तक के जमा पर 6 फीसदी और 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। डेबिट कार्ड के खो जाने या फिर डैमेज हो जाने पर 200 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं, अब टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपये चुकाने होंगे।  वहीं, ग्राहक अब एक महीने एटीएम से 5 बार फ्री में कैश निकाल सकते है। 

1 August

सस्ता होगा कार और बाइक खरीदना: 

यदि आप भी नई कार या मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं तो 1 अगस्त के बाद आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे। भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण 'मोटर थर्ड पार्टी' और 'ओन डैमेज इंश्योरेंस' इंश्योरेंस से जुड़े नियम में बदलाव करने जा रही है। इरडा ने कहा कि लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी के कारण नया वाहन खरीदना लोगों के लिए मंहगा साबित होता है। IRDAI के निर्देशों के अनुसार, इसके बाद से नई कार खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए कार का बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा। 

1 August

मिनिमम बैलेंस और लेनदेन के नियम में बदलाव कई बैंकों ने अपनी नकदी:

जानकारी के अनुसार संतुलन और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। साथ ही इन बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र , एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक  में यह चार्ज एक अगस्त से प्रभावी हो जाएंगे। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाता धारकों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में अपने अकाउंट में न्यूनतम राशि 2,000 रुपये रखनी होगी जो पहले 1,500 रुपये था। 2,000 रुपये से कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये प्रति माह की दर से शुल्क लेगा। 

10 करोड़ किसानों के खाते में PM-Kisan की रकम आएगी:

आपको बता दें की मोदी सरकार ने गरीब और कमजोर और छोटी जोत वाले किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि जिसे पीएम किसान योजना भी कहते हैं, के तहत किसानों के अकाउंट में पांचवीं किस्त डाल दी है। आज 1 अगस्त से इस योजना के तहत मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त भेजने वाली है। बता दें कि पीएम किसान स्कीम की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल, 2020 को जारी की गई थी। सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है।

1 August

ई-कॉमर्स कंपनियों को प्रॉडक्ट के कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देनी होगी:

खबर के मुताबिक 1 अगस्त से ई-कॉमर्स कंपनियों को यह बताना जरूरी होगा की वो जिस प्रॉडक्ट की आपूर्ति कर रही हैं, वह कहां बना है। लेकिन कई कंपनियों ने पहले से ही यह जानकारी देनी शुरू कर दी है. इनमें मिंट्रा, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सहित कई कंपनियां शामिल हैं। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने बुधवार को कहा कि सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने सभी न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन के बारे में अपडेट करना होगा। स्थानीय उत्पादों को प्रमोट करने के लिए यह पहल की गई है।

यह खबर भी पढ़े: Corona vaccine का ट्रायल अंतिम स्टेज पर, सबसे पहले किसे मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन की डोज ? जानिए

यह खबर भी पढ़े: अगर आपके शरीर के इस अंग पर हैं तिल तो जरूर जानिए इसका मतलब...

Recommended

Spotlight

Follow Us