कोरोना महामारी के बीच देशभर में मनाई जा रही बकरीद, दिल्‍ली की जामा मस्जिद में नमाज अदा की गई और एक-दूसरे को मुबारकबाद दी

Daily Hunt News 01-08-2020 08:01:46

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के संकट के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में प्यार,मोहब्बत और खुशहाली का त्योहार ईद यानी बकरीद या बकरा ईद मनाया जा रहा है। इस मौके पर आज सुबह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने दिल्‍ली की जामा मस्जिद में नमाज अदा की और इसके बाद एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। 

eid

सूत्रों के मुताबिक बता दें कि ईद-उल-अज़हा या जुहा या बकरीद पर मुस्लिम समुदाय के सदस्य पशुओं की कुर्बानी देते हैं। कुर्बानी उन लोगों पर फर्ज होती है, जिनके पास 613 ग्राम चांदी या इसके बराबर का पैसा है। वहीं, शुक्रवार की शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद-उल-जुहा की पूर्व संध्या पर सभी देशवासियों को शभकामनाएं दीं और उनसे कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सभी नियमों और दिशा-निर्देशों के पालन करने की अपील की। 

राष्ट्रपति ने ईद-उल-जुहा पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद-उल-जुहा की पूर्व संध्या पर सभी देशवासियों को शभकामनाएं दीं और उनसे कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सभी नियमों और दिशा-निर्देशों के पालन करने की अपील की। राष्ट्रपति ने शुक्रवार को अपने संदेश में कहा था, ”ईद-उल-जुहा के अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.”

eid

राष्ट्रपति बोले -नियमों के पालन का संकल्‍प दोहराएं, परस्पर सौहार्द को बढ़ावा दें

राष्ट्रपति ने कहा कि ईद-उल-जुहा का त्योहार आपसी भाईचारे और त्याग की भावना का प्रतीक है और लोगों की भलाई के लिए काम करने की प्रेरणा देता है। कोविंद ने कहा, ”आइए, हम सब कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सभी नियमों और दिशा-निर्देशों के पालन के संकल्प को दोहराएं. इसके साथ, इस त्योहार पर खुशियों को साझा करें और परस्पर सौहार्द को बढ़ावा दें.”

eid

आपको बता दें कि ईद-उल फितर के बाद ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा पर्व है। दोनों ही मौके पर ईदगाह जाकर या मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है। ईद-उल फितर पर शीर खुरमा बनाने का रिवाज है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी (बलि) दी जाती है। 

यह खबर भी पढ़े: Corona vaccine का ट्रायल अंतिम स्टेज पर, सबसे पहले किसे मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन की डोज ? जानिए

यह खबर भी पढ़े: अगर आपके शरीर के इस अंग पर हैं तिल तो जरूर जानिए इसका मतलब...

Recommended

Spotlight

Follow Us