फूलगोभी में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Daily Hunt News 15-07-2020 13:27:16

डेस्क। फूलगोभी की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं। ये हर इस मौसम में आसानी से बाजारों में मिल जाने वाली सब्जियों में से एक है। पर क्या आप जानता है कि फूलगोभी गुणों का भण्डार है, अगर नहीं तो आपको बताते है कि कैसे ठण्ड के मौसम में फूलगोभी सेहत और तंदुरुस्ती बढ़ाने में मदद करती है।

Cauliflower

फूलगोभी में प्रोटीन, फॉस्फोरस, लौह तत्व, पोटैशियम, गंधक, नियासीन और विटामिन सीं आदि तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। गंधक एवं क्लोरीन घटकों की मात्रा होने के कारण यह शरीर की अंदरूनी गंदगी को साफ करने का काम करती है। 

फूलगोभी ना सिर्फ सेहत बनाती है बल्कि  यह चेहरे के दागों को भी दूर करती है। अगर आपके चेहरे पर तिल के निशान है तो उस जगह पर रोज गोभी का रस लगाए। इससे कुछ ही दिनों में टिल के दाग छू मंतर हो जायेंगे।

Cauliflower

गंधक की अधिकता के कारण फूलगोभी खून को साफ करती है जिसके चलते चर्म रोगों से भी मुक्ति मिलती है। फूलगोभी का सलफोराफीन रसायन दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आपको कब्ज़ की शिकायत रहती है तो में रात में गोभी का रस पीने से आपको लाभ होगा।

-अगर आपको कभी चोट लग जाए चोट तो जख्म पर गोभी के पत्तों को गरम पानी में धोकर उसके बाद उन्हें कपड़े में सुखाकर चोट पर लगाएं, ऐसा करने से आपको फायदा होगा। 

Cauliflower

-गोभी का रस पीने से ऑंखों की कमजोरी दूर होती है और पीलिया दूर करने में मदद मिलती है। 

-गोभी के पत्तों को कुचलकर रस तैयार कर कुल्ला  करने से मसूढ़ों से खून का निकलना बंद हो जाता है। साथ ही कच्ची फूल गोभी को चबाने से मसूडों की सूजन भी दूर होती है। 

- फूलगोभी में कोलिन पाया जाता है, जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद करता है। फूलगोभी में पाया जाने वाला फाइबर भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। 

Cauliflower

-जोड़ों का दर्द, गठिया और हड्डियों में दर्द की समस्या होने पर गोभी और गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से काफी लाभ होता है। लगातार तीन महीने इसका सेवन बेहद लाभप्रद है।

-खून साफ करने और चर्म रोगों से बचाने में गोभी बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए आप चाहें तो कच्ची गोभी या फिर इसका जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही तरीके कारगर होंगे। 

यह खबर भी पढ़े: कई बीमारियों का काल है सेव की तरह दिखने वाला ये फल, जानिए इसके बेशकीमती फायदे

यह खबर भी पढ़े: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्‍दी वाले दूध का सेवन...

Recommended

Spotlight

Follow Us