कई बीमारियों का काल है सेव की तरह दिखने वाला ये फल, जानिए इसके बेशकीमती फायदे

Daily Hunt News 15-07-2020 12:33:11

डेस्क। सेव की तरह दिखने वाला लाल या महरून रंग का फल है आलूबुखारा। इसका फल कच्चा रहने पर काफी हद तक सेब की तरह दिखाई देता है। कई लाभप्रद गुणों से भरपूर है। स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा गुलाब परिवार का गुठली वाला फल है। अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है। संतुलित आहार के रूप में सेवन करने पर आलूबुखारा के फायदे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते है और विटामिन सी, के, ए और ढ़ेर सारा फाइबर भी होता है। आलूबुखारा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट भी होता है, इसमें सुपरऑक्‍साइड अनियन रेडीकल होता है जिसे ऑक्‍सीजन रेडीकल के नाम से जाना जाता है, इसकी सहायता से शरीर से वसा घटाने में मदद मिलती है। आइये जानते हैं इसके फायदे....

Plum

आलूबुखारा खाने के फायदे
 
वजन नियंत्रित में: आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है। अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है। इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी बेहद सहायक होता है। इसमें सैच्युरेटेड फैट या संतृप्त वसा बिल्कुल भी नहीं होता,जिससे इसे खाने के बाद आपको पोषक तत्व भी मिलते हैं, और वजन भी नहीं बढ़ता। 

 कैंसर: आलूबुखारा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई अन्य ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जिससे शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं पनपती हैं। आलूबुखारा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो शरीर में होने वाले कैंसर को रोकता है। इसके नियमित सेवन से लंग और मुँह का कैंसर नहीं होता है। 

Plum

पाचन क्रिया: आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं। खासतौर पर यह फाइबर्स, शरीर के अंगों के क्रियान्वयन को सरल बनाते हैं, और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करते हैं। 

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद: इसमें उपस्थित विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है, और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

Plum

ट्यूमर को रोकने में सहायक: छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन, ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक होता है. यह कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है। 

इम्‍यूनिटी को बढाएं: आलूबुखारा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है और प्रतिरक्षक क्षमता को बढ़ाता है। जिन लोगों को सर्दी और जुकाम की समस्‍या ज्‍यादा रहती है, वह आलूबुखारा का सेवन करें, इससे विटामिन सी ज्‍यादा मात्रा में बॉडी में पहुंचेगा और उनकी इम्‍यूनिटी पॉवर स्‍ट्रॉग होगी।

यह खबर भी पढ़े: Bhramari Pranayama: भ्रामरी प्राणायाम करने से आपको मिलेंगे ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे, जानिए इसको करने की विधि

Recommended

Spotlight

Follow Us