नाश्ते में भूलकर न करें इन चीजों का सेवन, वरना...

Daily Hunt News 08-07-2020 04:50:00

डेस्क। अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। और डॉक्टरों द्वारा भी सुबह के समय सेहतमंद नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। कई लोगों द्वारा सुबह नाश्ते में संतरे, दही और इत्यादि तरह की चीजों का सेवन किया जाता है। जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है। जी हां, सुबह खाली पेट नाश्ते में संतरे और दही जैसी खट्टी चीजे खाने से गैस, एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्या हो जाती हैं। इसलिए आप नाश्ते में केवल उन ही चीजों को शामिल करें जिनसे पेट को हानि ना पहुंचे और वो सही से पच जाएं। 

lifestyle

सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता इसके बारे में इस लेख में बताया गया है और आप नीचे बताई गई चीजों का सेवन भूलकर भी खाली पेट ना करें।

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

खट्टे फल: फलों को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में गैस हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को खाली पेट खट्टे फल खाने की आदत है वो इस आदत छोड़ दें। खट्टे फल की तरह ही सुबह खाली पेट जूस का सेवन भी ना करें।

lifestyle

केले: सुबह नाश्ते में केला खाना उत्तम माना जाता है और इसे खाने से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हालांकि आप कभी भी खाली पेट केले का सेवन ना करें। दरअसल इस फल में शुगर उच्च मात्रा में पाई जाती है और इसे खाली पेट खाने से शरीर में शुगर का स्तर एकदम से बढ़ जाता है। आप रोटी या ब्रेड खाने के बाद केले का सेवन कर सकते हैं।

टमाटर: टमाटर का इस्तेमाल तो हर घर में होता हैं टमाटर में टैनिक ऐसिड पाया जाता है, जिसकी वजह से इसे खाली पेट खाने पर शरीर में रासायनिक क्रिया हो सकती है। दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या पैदा करता है। इसलिए इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

lifestyle

चाय और कॉफी: अगर आप सुबह खाली पेट कॉफी या चाय पीया करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में गैस की समस्या हो जाती है। इतना ही नहीं डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जब भी आप कॉफी या चाय पीएं तो सबसे पहले दो बिस्कुट खा लें और उनके ऊपर से ही चाय या कॉफी का सेवन करें।

दवाएं: अक्सर आपने डॉक्टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा, कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें। खाली पेट दवा खाने से पेट में एसिड के साथ ही शरीर में असंतुलन पैदा हो सकता है।

यह खबर भी पढ़े: दिमाग को बहुत कमजोर बना देती हैं ये चीजें, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान!

Recommended

Spotlight

Follow Us