सावधान: कई आप तो नहीं करते ये गलती, दूध पीने के बाद....

Daily Hunt News 07-07-2020 04:58:00

 डेस्क। प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और डी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध मानुष्‍यों के समग्र विकास और बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट मानते हैं कि दूध के भरपूर फायदे पाने के लिए इसे सही समय पर पीना जरूरी है। दूध से आपको हड्डियों और शरीर के विकास के साथ कई रोगों से बचने में मदद मिलती है। दूध को हल्दी, इलायची, शहद जैसी कुछ चीजों के साथ पीने से अधिक फायदे मिलते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि दूध के भरपूर फायदे पाने के लिए इसे सही समय पर पीना जरूरी है। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्‍हें अगर दूध पीने के बाद खा लिया तो समझिए आपको परेशानी हो सकती है।

milk

मछली और चिकन: दूध के बाद मछली नहीं खानी चाहिए, मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और अगर आप इसके साथ दूध भी पी लेंगे तो आपको पाचन से जुड़ी तकलीफ हो सकती हैं । इसमें फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच और पेट दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं। इसलिए दूध या दही जैसी डेयरी उत्पादों के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।  

milk

कटहल या करेले की सब्जी: कटहल और करेले की सब्जी खाने के बाद आपको दूध या दही से बचना चाहिए। इससे आपको त्वचा रोग जैसे दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराइसिस आदि हो सकते हैं।

milk
खट्टे फल: दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए।  कुछ खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर, नींबू, लीची आदि के साथ डेयरी उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। ये सारी चीजें दूध के साथ गलत कॉम्बिनेशन बनाती हैं और पेट को नुकसान पहुंचाती हैं । साथ ही आपको जुकाम, खांसी, कफ और एलर्जी हो सकती है।

milk

तिल और नमक: यदि आप कोई भी ऐसा भोजन खा रहे हैं जिसमे की तिल और नमक का इस्तेमाल हुआ हो तो कम से कम दो घंटे दूध और दही का सेवन ना करें। ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

milk

मूली: यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं।

Recommended

Spotlight

Follow Us