दिमाग को बहुत कमजोर बना देती हैं ये चीजें, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान!

Daily Hunt News 07-07-2020 04:50:00

डेस्क। अक्सर आपने दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए ये तो आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा लेकिन ऐसी भी खई चीजें हैं जिनका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से दिमाग कमजोर होता है। आइए जानते, कौन सी हैं वो चीजें।

Brain

जंक फू़ड: ज्यादा जंक फू़ड खाने से दिमाग के केमिकल बदलने लगते हैं। नतीजतन इंसान में तनाव औऱ घबराहट बढ़ने लगती है। पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें खाने से इंसान में खुशी पैदा करने वाला हार्मोन डोपेमाइन बनना बंद होने लगता है। डेपेमाइन याद्दाश्त और सतर्कता भी पैदा करता है लेकिन अगर इसकी मात्रा कम हो जाए तो दिमाग भी कमजोर होने लगता है। 

Brain

धूम्रपान करना: वैसे तो आपको पता होगा की कि धूम्रपान करना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है। अगर फिर भी लोग धूम्रपान करते है। हालांकि जब कोई व्यक्ति काफी कम उम्र में ही धूम्रपान करने लगता है तो इसका शरीर पर ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। तंबाकू, सिगरेट में निकोटीन होता है और इसका सेवन खून को दिमाग तक नहीं जाने देता। वही डॉक्टरों के अनुसार धूम्रपान करने से दिमाग सुचारु रूप से काम करना बंद कर देता है।

Brain

नमकीन: अत्यधिक नमकीन खाने की चीजें सोचने की क्षमता को कमजोर बना देती हैं। ज्यादा सोडियम दिल औऱ ब्लड प्रेशर के लिए तो हानिकारक है ही लेकिन साथ ही ये आपकी समझदारी को भी नष्ट कर सकता है। माना गया है कि ज्यादा नमक और नीकोटीन का सेवन वैसा ही असर करता है जैसे कि ड्रग्स।

Brain

तली भुनी चीजें: रोज रोज तली भुनी चीजें खाना बुरा है। खास कर बाहर की तली हुई जीतों में केमिकल, डाय, नकली फ्लेवर औऱ प्रीजर्वेटिव होते हैं जो बच्चों और युवाओं में हायपरएक्टिविटी पैदा कर देते हैं। इसी कारण स्वभाव में बुरे बदलाव आते हैं। ऐसी चीजें धीरे धीरे दिमाग के नर्व सेल को बर्बाद करते हैं।

यह खबर भी पढ़े: इन 5 अजीबो गरीब बिमारियों के बारे आपने कभी नहीं सुना होगा!

Recommended

Spotlight

Follow Us