काली इलायची के ये फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

Daily Hunt News 07-07-2020 04:45:00

डेस्क। अक्सर हम अपने घरों में खाने में छोटी वाली हरी इलायची का ही प्रयोग करते है लेकिन एक और तरह की इलायची होती है जिसे काली इलायची या बड़ी इलायची भी कहते हैं। काली इलायची का इस्तेमाल मसाले के तौर पर तो होता ही है लेकिन औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसमें फाइबर और ऑइल जैसे कुछ खास पोषक तत्व मिलते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार रहते हैं। आज हम आपको काली इलायची से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में….... 

black cardamom

सांस की बीमारियों में फायदेमंद: काली इलायची आपके लिए एक बेहतरीन औषधि है। बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है। अस्थमा, काली खांसी, फेफड़े की जकड़न, ब्रॉन्काइटिस, पल्‍मोनरी ट्यूबरकुलोसिस जैसी कई सांस से संबंधित बीमारियों का इस छोटे से मसाले से सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है। यह आपके श्वसन पथ को गर्म करता है जिससे फेफड़ों के माध्यम से हवा का संचार आसान हो जाता है।

कैंसर से बचाव: बड़ी इलायची में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर रखने में सहायक होते हैं। इनमें भी एंटी कैंसर-एंटी ऑक्सीडेंट्स सबसे खास होते हैं। यह ब्रेस्ट, कोलोन और ओवेरियन कैंसर को रोकती है।

black cardamom

हृदय को रखे हेल्दी: काली इलायची हृदय के स्वास्थ को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।काली इलायची हृदय की लय को नियंत्रित करती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। काली इलायची के नियमित सेवन से हार्ट हेल्दी रहता है। यह खून के थक्के की संभावनाओं को कम करता है।

पेट को रखे स्‍वस्‍थ: पेट के लिए काली इलायची काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके नियमित सेवन से गैस्ट्रिक अल्सर या अन्य पाचन विकारों के विकास की संभावना काफी कम हो जाती है। काली इलायची पेट के ऐसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिए रस स्राव की प्रक्रिया को विनियमित करने में भी मदद करती है।

black cardamom

इंफेक्शन से बचाव: बड़ी इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह के इंफेक्शन को होने से रोकते हैं।

 विषाक्त पदार्थों को करें दूर: विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी बड़ी इलायची का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। बड़ी इलायची इन विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करती है।

यह खबर भी पढ़े: रत्नों में हीरा और सब्जियों में खीरा, जानें इसके बेशकीमती फायदे

Recommended

Spotlight

Follow Us