नहाते समय इन दो अंगों पर भूल से भी न लगाएं साबुन, वरना हो सकती हैं दिक्क्त

Daily Hunt News 07-07-2020 04:30:00

डेस्क। अच्छे स्वास्थ्य के लिए नहाना जरुरी है। प्रतिदिन स्नान करने का महत्व शास्त्रों में भी बताया गया है। लेकिन नहाने के समय कुछ ऐसी बाते भी होती हैं। जिसका हमें ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। जब हम नहाते हैं। तब हम अपने बालो को साफ करने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल भी करते हैं और ठीक वैसे ही शरीर को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग भी करते हैं। जिससे की हमारे शरीर की गंदगी साफ हो जाए।

Soap

साबुन और शैम्पू से नहाना हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन नहाते समय हमारे शरीर के कुछ ऐसे अंग भी होते है जहा हमे साबुन नहीं लगा चाहिए क्योंकि उस अंग पर साबुन लगाने से हमे कई साड़ी परेशानियां हो सकती है। आइये जानते है कौन से है वो अंग जहा हमे साबुन नहीं लगाना चाहिए।

-नहाते समय कभी भी आँखों के पास साबुन नहीं लगा चाहिए क्योंकि साबुन को बनाने में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और अगर केमिकल से बना साबुन हमारी आँखों में जाता है तो इससे हमारी आँखों को काफी परेशानी हो सकती है।
 Soap
-नहाते वक्त शरीर का ऐसा अंग है जिस पर साबुन नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि नहाते वक्त इस अंग पर साबुन लगाने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए कभी भी इस अंग पर साबुन का इस्तेमाल ना करें। नहाते वक्त कभी भी गुप्तांग पर साबुन नहीं लगाना चालिए क्योंकि वहां की त्वचा जरा नाजुक होती है। ऐसे में खुजली आदि कि समस्या पैदा हो सकती है। एक्सपर्ट भी इस बात को मानते हैं कि प्राइवेट पार्ट्स की सफाई के लिए साबुन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

Soap

-कुछ लोग नहाते समय दो-तीन बार साबुन का प्रयोग करते हैं लेकिन नहाते समय साबुन का ज्‍यादा मात्रा में उपयोग करने से भी ज्‍यादा पसीना आता है और स्किन भी ड्राई हो जाती है। ऐसा करने से शरीर की त्‍वचा काफी सख्‍त हो सकती है।

यह खबर भी पढ़े: रसभरी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Recommended

Spotlight

Follow Us