गुजरात में आसमान से बरसी आफत, राजकोट में एयरपोर्ट की दीवार ढही, साबली नदी का पुल गिरा

Daily Hunt News 07-07-2020 02:01:00

जूनागढ़/ अहमदाबाद। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश हो रहीे है। इस आसमानी आफत से जूनागढ़ जिले में भारी बारिश से केशोद के पास साबली नदी पर बना पुल ढह गया है। राजकोट में लगातार हो रही बारिश से एयरपोर्ट की दीवार ढह गई। आज पोरबंदर में 11 इंच, रणवांव में 10 इंच बारिश ने भारी तबाही मचाई। 

सोमवार को जूनागढ़ जिले में भारी बारिश हुई है। केशोद के बामनसा गांव के पास बारिश से बाद उफनाई साबली नदी का पुल ढह गया है। पुल के गिरने से बामनसा - केशोद का रास्ता बंद हो गया है। जिससे लोगों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के ग्रामीण पिछले दो वर्ष से पुल की मरम्मत करने की मांग कर रहे थे। यह पुल एक करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था। राजकोट में गांधीग्राम इलाके के अक्षर नगर के पास एयरपोर्ट की दीवार गिर गई है।  

सोमवार को पोरबंदर में 11 इंच और रणवांव में 10 इंच बारिश ने भारी तबाही मचाई। भारी बारिश से निचले इलाकों के घरों में पानी भर गया है। जलभराव के बीच एक बस पानी में फंस गई। स्थानीय लोगों ने बस ने सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया। भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद पोरबंदर में एनडीआरएफ की एक टीम तैनात की गई है। पीजीवीसीएल ऊधोगनगर कार्यालय में भी पानी भर गया है। पोरबंदर में भारी बारिश से मेंढकरी बांध पर ओवरफ्लो हो गया है, जिससे हर्षद-मियानी और आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। मालबापा मंदिर में पानी घुस गया है। ऊना में सांखड़ा और दुधाला गांवों को जोड़ने वाले पुल तक पानी चल रहा है। दुधला गांव को शहर और ग्रामीणों से जोड़ने वाली मुख्य सड़क के बंद होने से ग्रामीणों को परेशानी में डाल दिया है।

बांधों में बढ़ा जलस्तर
लगातार कई दिनों से हो रही बारिश जलाशयों में जलस्तर बढ़ गया है। राजकोट आजी बांध, न्यारी बांध और भादर बांध में जलस्तर बढ़ गया है। अजी डैम की सतह 29 फीट गहरी है जबकि मौजूदा सतह 23.85 फीट तक पहुंच गया है। न्यारी डैम में 25.9 फीट के मुकाबले अब जलस्तर 18.20 फीट और भादर बांध में 34 फीट के मुकाबले 20.20 फीट तक पानी पहुंच गया है। जूनागढ़ में विलिंग्डन डैम ओवरफ्लो हो गया। 34 फुट ऊंचे बांध से पानी के ओवरफ्लो को देखकर नागरिकों में भय व्याप्त है।

यह खबर भी पढ़े: चीनी सैनिकों को पीछे हटाने के लिए भारत ने किया कूटनीतिक हथियार का प्रयोग

यह खबर भी पढ़े: नदी में डूबने से बेटे की मौत, शव का अंतिम संस्कार होने से पहले ही बड़ी मां ने उठाया आत्मघाती कदम

Recommended

Spotlight

Follow Us