डीयू में वेबिनार का आयोजन, 350 से अधिक पंजीकृत प्रतिभागी तथा 1300 से अधिक लोग फेसबुक से जुड़े

Daily Hunt News 02-07-2020 20:43:06

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला पाने वाले नए छात्रों के मन में उठने वाली विभिन्न तरह की जिज्ञासा को शांति करने के लिए ओपन डेज कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। जिसमें दाखिला लेने से पहले दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन दाखिला प्रक्रिया तथा विषयों से संबंधित तमाम तरह की जानकारी देता है। लेकिन इस बार 2020-21 के शैक्षिक सत्र में कोविड-19 के कारण उपजी स्थिति को देखते हुए छात्रों को दाखिला संबंधी सभी जानकारी केवल ऑनलाइन माध्यम से देने का फैसला किया गया।

इसके तहत डीयू में गुरुवार को  पीजी प्रवेश पर वेबिनार का आयोजन किया गया। जो दोपहर 12 बजे - 01.30 बजे के बीच, गूगल मीट ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर संपन्न हुआ, जिसे फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम भी किया गया। यह पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) के विभिन्न पाठ्यक्रमों के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पहला वेबिनार था। 
इस वेबिनार के लिए 350 से अधिक पंजीकृत प्रतिभागी थे और 1300 से अधिक लोगों ने फेसबुक पर वेबिनार की लाइव स्ट्रीमिंग देखी। एडमिशन कमेटी के सदस्य डॉ. सुमन कुमार ने वेबिनार का सह-संचालन किया। वहीं विधि संकाय से डॉ. पिंकी शर्मा और भौतिकी विभाग से डॉ. आशुतोष भारद्वाज ने प्रवेश चाहने वालों के छात्रों के प्रश्नों का जवाब देने के लिए विशेषज्ञ के रूप में शिरकत की। डॉ. आशुतोष ने प्रवेश प्रक्रिया और छात्रों के सामने आने वाली संभावित कठिनाइयों को विस्तार से बताया। डॉ। पिंकी शर्मा ने आवेदकों की समस्याओं पर भी ध्यान दिया। 

एडमिशन डीन प्रो. शोभा बागई ने सवाल-जवाब सत्र के दौरान स्पष्टीकरण देते हुए छात्रों को सलाह दी कि वे फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें और अंतिम रूप से जमा करने से पहले एक बार गंभीरता से अवश्य जांच लें। उन्होंने बताया कि डीयू के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट भी हैं, उम्मीदवार उनके माध्यम से भी होने वाली सामान्य समस्याओं के समाधान के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आवेदकों द्वारा उठाए गए प्रमुख चिंताओं में दोहरी डिग्री मुद्दा, अद्यतन ओबीसी और ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र प्रपत्र दाखिल करते समय डेटा प्रविष्टि में गलतियां, एनसीडब्ल्यूईबी और एसओएल प्रवेश की प्रक्रिया, एनटीए परीक्षा केंद्र आदि शामिल थे। 
उल्लेखनीय है कि इसके अलावा कॉलेज अपने स्तर पर भी ओपन डेज आयोजित कर रहे हैं। इस कड़ी में ज़ाकिर हुसैन कॉलज द्वारा भी 4 जुलाई को शाम 4 बजे के बीच, गूगल मीट ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से छात्रों को आवेदन और दाखिला संबंधी सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

यह खबर भी पढ़े: देश में अप्रैल 2023 तक निजी ट्रेनों के चलने की संभावना: रेलवे

यह खबर भी पढ़े: मोहिना कुमारी ने एक महीने बाद कोरोना को दी मात, डॉक्टरों के साथ शेयर की सेल्फी

Recommended

Spotlight

Follow Us